Skin Care: समय से पहले स्किन हो गई है बूढी? एक्सपर्ट्स ने बताए 5 टिप्स जो आपको करने चाहिए फॉलो

Samachar Jagat | Friday, 13 Sep 2024 01:33:18 PM
Skin Care: Has your skin aged prematurely? Experts tell you 5 tips that you should follow

PC: tv9hindi
हमारी दैनिक आदतें हमारी त्वचा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती हैं। खराब लाइफस्टाइल एजिंग के लक्षणों को बढ़ा सकती है, जैसे कि फाइन लाइंस, झुर्रियाँ और ब्लैक स्पॉट्स। इन समस्याओं से निपटने और जवां त्वचा बनाए रखने के लिए, उचित स्किनकेयर रूटीन का पालन करना महत्वपूर्ण है।

उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन कुछ सरल उपाय और तरकीबें हैं जिनका पालन करके आप अपनी त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रख सकते हैं। उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने और आपकी त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए विशेषज्ञ निम्नलिखित सुझाव देते हैं:

pc: PureSense

सनस्क्रीन का उपयोग करें:
सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर सकती हैं, जिससे झुर्रियाँ, काले धब्बे और लोच में कमी आ सकती है। अपनी त्वचा को हानिकारक सूरज के संपर्क से बचाने के लिए रोजाना कम से कम SPF 30 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं।

रेटिनोइड्स शामिल करें:
विटामिन ए से प्राप्त रेटिनोइड्स त्वचा की कोशिकाओं के लिए फायदेमंद होते हैं और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। वे महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी कम करते हैं और काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

pc: Glamour

हाइड्रेटेड रहें:
आपकी त्वचा को तरोताज़ा और स्वस्थ रहने के लिए नमी की ज़रूरत होती है। हाइलूरोनिक एसिड युक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, जो त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है और इसकी चमक को बढ़ाता है।

पेप्टाइड्स का उपयोग करें:
पेप्टाइड्स छोटे प्रोटीन होते हैं जो त्वचा की इलास्टिसिटी और ताकत को बढ़ाते हैं। पेप्टाइड्स युक्त सीरम या क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें।

नियमित एक्सफोलिएशन:
डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए नियमित रूप से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) या बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड (BHA) युक्त उत्पाद त्वचा की बनावट में सुधार कर सकते हैं और चमकदार बनाते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.