Skin Care: नहाने से पहले स्किन पर लगाएं ये 4 चीजें, स्किन हो जाएगी बेहद ग्लोइंग

Samachar Jagat | Saturday, 31 Aug 2024 02:20:38 PM
Skin Care: Apply these 4 things on the skin before bathing, the skin will become very glowing

PC: tv9hindi

हर महिला की चाहत होती है कि उसकी त्वचा साफ और चमकदार हो। इसे पाने के लिए कई लोग कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। हालांकि, ये ट्रीटमेंट हमेशा मनचाहा नतीजा नहीं देते और कई बार बाजार में मिलने वाली क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

अगर आप दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा बनाए रखना चाहते हैं, तो आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं जो सौम्य और असरदार हैं। ये उपाय न केवल त्वचा के लिए सुरक्षित हैं बल्कि इसे मुलायम और चमकदार बनाए रखने में भी मदद करते हैं। यहां कुछ असरदार टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप नहाने से पहले अपनाकर अपनी त्वचा की चमक बढ़ा सकते हैं।

हल्दी और बेसन
अगर आप अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना नहाने से पहले अपने चेहरे पर हल्दी और बेसन का मिश्रण लगाएं। हालांकि, किसी भी तरह की एलर्जी की जांच के लिए पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है। इस मिश्रण को लगाने के बाद इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें। इससे आपकी त्वचा में चमक आएगी।

खीरे का जूस
खीरे का जूस त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है। आप खीरे को कद्दूकस करके उसका जूस अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। बेहतरीन नतीजों के लिए नहाने से पहले इसे अपनी त्वचा पर कुछ देर तक लगाएँ।

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिनकी त्वचा पर मुहांसे होते हैं। अगर आपको अक्सर मुहांसे होते हैं, तो मुल्तानी मिट्टी लगाना एक अच्छा विकल्प है। नहाने से पहले, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर रोजाना अपने चेहरे पर लगाएँ। हालाँकि, रूखी त्वचा वाले लोगों को मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

चंदन
चंदन का त्वचा पर ठंडा असर होता है। चंदन का पेस्ट लगाने से जलन और लालिमा कम हो सकती है। पेस्ट बनाने के लिए, एक कटोरी में दो चम्मच चंदन पाउडर लें और उसमें गुलाब जल मिलाएँ। नहाने से 15 मिनट पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएँ। इससे आपकी त्वचा को आराम और ठंडक मिलेगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.