1 जुलाई से बदल जाएंगेसिम कार्ड पोर्टेबिलिटी के रूल्स, जानें क्या है नया नियम

varsha | Friday, 28 Jun 2024 12:46:31 PM
SIM card portability rules will change from July 1, know what is the new rule

pc: abplive

मोबाइल फोन यूजर्स के लिए एक अहम खबर है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियमों में अहम बदलाव किए हैं। ये बदलाव 1 जुलाई से लागू होंगे, जिसका उद्देश्य स्मार्टफोन यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ाना है। अब सिम कार्ड पोर्ट करना उतना आसान नहीं होगा, जिसके लिए यूजर्स को लंबा इंतजार करना होगा।

ट्राई ने नियम क्यों बदले

ट्राई ने यूजर्स की सुरक्षा और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए ये नए नियम लागू किए हैं। धोखाधड़ी और दुरुपयोग को रोकने के लिए MNP प्रक्रिया को और सख्त बनाया गया है। पहले, यूजर आसानी से अपने मोबाइल नंबर को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर पोर्ट कर सकते थे, लेकिन अब उन्हें और भी सख्त प्रक्रिया से गुजरना होगा।


नए नियमों के तहत, जो यूजर अपने सिम कार्ड को पोर्ट करना चाहते हैं, उन्हें पहले एक आवेदन जमा करना होगा और फिर एक निश्चित अवधि तक इंतजार करना होगा। इस नई प्रक्रिया के तहत यूजर्स को दुरुपयोग को रोकने के लिए अपनी पहचान और अन्य जानकारी को सही तरीके से सत्यापित करना होगा।

ओटीपी वेरफिकेशन के बाद नंबर पोर्टिंग

ये बदलाव हाल ही में धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि के कारण किए गए हैं, जहां लोगों की जानकारी का दुरुपयोग उनकी सहमति के बिना उनके सिम कार्ड को पोर्ट करने के लिए किया गया था। नए नियमों के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को अपनी जानकारी सत्यापित करने के लिए एक OTP प्राप्त होगा, जिसका उपयोग वे पोर्टिंग प्रक्रिया के दौरान करेंगे।

हालाँकि इस नए तरीके से यूजर्स को कुछ असुविधा हो सकती है, लेकिन TRAI ने इसे उनकी सुरक्षा के लिए लागू किया है। मोबाइल यूजर्स को अपने सिम कार्ड और पर्सनल इन्फॉर्मेशन की सुरक्षा के बारे में अधिक सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता होगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.