Side Effects Of AC: रात भर आप भी सोते हैं AC में तो पढ़ लें ये खबर, वरना बिगड़ सकती है तबियत

Samachar Jagat | Friday, 02 Aug 2024 02:32:14 PM
Side Effects of AC: If you also sleep in AC all night then read this news, otherwise your health may deteriorate

PC: abplive

एयर कंडीशनर (एसी) आधुनिक जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं, खासकर चिलचिलाती गर्मी के महीनों में, जो गर्मी से बहुत ज़रूरी राहत प्रदान करते हैं। हालाँकि, लंबे समय तक एसी के इस्तेमाल से हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को समझना ज़रूरी है। यह लेख एयर-कंडीशन वाले वातावरण में लंबे समय तक रहने के प्रभावों पर गहराई से चर्चा करता है।

ड्राई आई: एयर कंडीशनिंग के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सूखी आँखें हो सकती हैं। एसी कमरे में नमी के स्तर को कम कर देता है, जिससे हमारी आँखों से नमी तेज़ी से वाष्पित हो जाती है। इससे सूखापन, खुजली और बेचैनी होती है। जो लोग पहले से ही सूखी आँखों से पीड़ित हैं, उन्हें लंबे समय तक एसी के संपर्क में रहने से बचना चाहिए।

सुस्ती: एयर कंडीशनिंग में बहुत ज़्यादा समय बिताने से सुस्ती और ऊर्जा के स्तर में कमी आ सकती है। ठंडा तापमान चयापचय दर को कम कर सकता है और प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रियाओं को धीमा कर सकता है। ताज़ी हवा प्राकृतिक ऊर्जा को बढ़ावा देती है, जिससे शरीर बेहतर तरीके से काम कर पाता है।

सिरदर्द और श्वसन संबंधी समस्याएँ: लंबे समय तक एसी के इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो सकती है और नमी का स्तर कम हो सकता है, जिससे सिरदर्द और शरीर में दर्द हो सकता है। ठंडे कमरे से बाहर के तापमान में अचानक बदलाव से सर्दी और सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। लंबे समय तक AC के संपर्क में रहने से डिहाइड्रेशन, माइग्रेन, एलर्जी और अस्थमा भी हो सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए AC यूनिट को साफ रखना बहुत ज़रूरी है।

नाक, गले और आंखों में जलन: लंबे समय तक AC के इस्तेमाल से नाक, गले और आंखों में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें नाक में सूजन और वायरल संक्रमण शामिल हैं। इसके अलावा, इससे खुजली, डिहाइड्रेशन और यहां तक ​​कि मूड में बदलाव भी हो सकता है, जिससे चिड़चिड़ापन हो सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.