शनि उपाय: साढ़ेसाती और पनोती में मिलेगी राहत, शनिवार के दिन करें ये खास उपाय

Samachar Jagat | Sunday, 23 Jun 2024 08:22:20 AM
Shani Remedies: You will get relief from Sadesati and Panoti, do these special remedies on Saturday

शनिवार के दिन बरगद और पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और दूध और धूप आदि चढ़ाएं। शनि की स्थिति में सुधार होगा.

शनिदेव: शनिवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। इन दिनों कुछ उपाय करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और सारी नकारात्मकता दूर हो जाती है।

ज्योतिष में शनि को बहुत क्रूर ग्रह माना जाता है जो लोगों को उनके कर्मों के अनुसार फल देता है। शनि को कलियुग का न्यायाधीश और कर्मफल दाता कहा जाता है।

यदि कुंडली में शनि मजबूत हो तो व्यक्ति को खूब सफलता मिलती है। वहीं शनि की खराब स्थिति जीवन में कई परेशानियां पैदा करती है। शनिवार के दिन शनिदेव से जुड़े कुछ उपाय करने से शुभ फल मिलते हैं।

शनिवार के दिन सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। इस दिन सूर्यास्त के बाद हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए।

शनिदेव की पूजा में सिन्दूर, सरसों या काले तिल के तेल का प्रयोग करें। इस तेल का दीपक जलाएं और शनिदेव को नीला फूल चढ़ाएं।

शनिवार के दिन काली गाय की पूजा करने से शनि का अशुभ प्रभाव कम होता है। काली गाय के सिर पर तिलक लगाएं, सींग में कलावा बांधें और धूप-आरती करें। इससे शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

शनिवार के दिन स्नान करके कुष्ण आसन पर बैठें। शनिदेव की मूर्ति या चित्र के सामने स्थापित करें और उनकी पंचोपचार विधि से विधिवत पूजा करें। इसके बाद शनि के किसी एक मंत्र का रुद्राक्ष की माला से कम से कम पांच बार जाप करें। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

इस दिन भैरवजी की पूजा करने से भी विशेष लाभ मिलता है। शाम के समय काले तिल के तेल का दीपक जलाकर शनि दोष से मुक्ति की प्रार्थना करनी चाहिए।

शनिवार के दिन बरगद और पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और दूध और धूप आदि चढ़ाएं। शनि की स्थिति में सुधार होगा.

शनि उपाय: शनिवार के दिन करें ये अचूक उपाय, दूर होगी दुर्भाग्य और चमकेगी किस्मत, बरसेगी शनिदेव की कृपा

  • शनिदेव: शनिवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। इन दिनों कुछ उपाय करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और सारे बिगड़े काम दूर हो जाते हैं।
  • ज्योतिष शास्त्र में शनि को कर्मफल दाता और क्रूर ग्रह माना जाता है जो लोगों को उनके कर्मों के अनुसार फल देता है। शनिदेव को कलियुग का न्यायाधीश भी कहा जाता है।
  • यदि जन्म कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत हो तो व्यक्ति को खूब सफलता मिलती है। साथ ही शनि की खराब स्थिति जीवन में बड़ी परेशानियां खड़ी कर देती है। शनिवार के दिन शनिदेव से जुड़े कुछ उपाय करने से शुभ फल मिलते हैं।
  • शनिवार के दिन सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत शुभ होता है। इससे शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। उनकी कृपा से सभी कठिनाइयां दूर हो जाती हैं। इस दिन सूर्यास्त के बाद हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए।
  • शनिदेव की पूजा में सिन्दूर, सरसों या काले तिल के तेल का प्रयोग करना चाहिए। इस दिन भगवान शनिदेव की पूजा तेल का दीपक जलाकर और उन्हें नीले फूल चढ़ाकर करें।
  • शनिवार के दिन काली गाय की सेवा करने से भी शनिदोष दूर होता है। काली गाय के सिर पर तिलक करें और उसके सींगों में कलावा बांधें और धूप-आरती करें और उसे घास खिलाने से शनिदेव की कृपा जल्दी मिलती है।
  • शनिवार के दिन स्नान करने के बाद भगवान शनिदेव की मूर्ति के सामने पंचोपचार विधि से पूजा करें। इसके बाद शनि के किसी एक मंत्र का रुद्राक्ष की माला से कम से कम पांच बार जाप करें। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।
  • शनिवार के दिन बरगद और पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। शनिदेव को दूध और धूप आदि अर्पित करें। इस उपाय से शनि की स्थिति में सुधार होता नजर आ रहा है।
  • शनिवार के दिन घर में शमी का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है। शनिदेव को यह पौधा बहुत प्रिय है। इस पौधे को लगाने से घर के सदस्यों पर भगवान शनिदेव की कृपा बनी रहती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.