Recipe: मीठा खाने का कर रहा है मन तो ब्रेड से बनाएं ये शाही मिठाई, स्वाद होता है बेहद ही लाजवाब

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jun 2024 02:07:41 PM
shahi tukda easy recipe to make at home

pc: indiatv

जब भी हमें कुछ मीठा खाने का मन करता है, तो हम जल्दी से कोई मिठाई मंगवा लेते हैं। लेकिन अब आप बाहर से मंगवाने के बजाय खुद ही मिठाई घर पर बना सकते हैं। अपने हाथों से बनी कोई मिठाई खाने में एक अलग ही आनंद और संतुष्टि मिलती है। अगर आप मीठा खाने के मूड में हैं, तो आप इस शाही रेसिपी से अपनी पाक कला का हुनर ​​दिखा सकते हैं। हम जिस मिठाई की बात कर रहे हैं, उसका नाम है "शाही टुकड़ा", यह हैदराबादी मिठाई है जो नवाबों के समय से ही मशहूर है। आइए जानें इसे बनाने की विधि।

सामग्री:

10 ब्रेड स्लाइस
1 लीटर दूध
2 कप पानी
कुटी हुई इलायची
काजू, पिस्ता, बादाम
केसर
1 कप घी
स्वादानुसार चीनी

शाही टुकड़ा बनाने की विधि:

 

  • एक पैन में दूध उबालें। उबाल आने पर इसमें इलायची पाउडर और केसर डालें। दूध को धीमी आंच पर तब तक पकने दें जब तक कि यह रबड़ी जैसा गाढ़ा न हो जाए। 
  • दूध के गाढ़ा होने पर इसमें कटे हुए काजू, पिस्ता और बादाम डालें। रबड़ी को स्वादानुसार मीठा करें, लेकिन चीनी के मामले में सावधान रहें क्योंकि रबड़ी खुद मीठी होती है। तैयार होने के बाद रबड़ी को एक कटोरे में अलग रख दें।
  • इसके बाद, चीनी की चाशनी तैयार करें। एक बड़े बर्तन में, 2 कप पानी और स्वादानुसार चीनी डालें। इसे उबालें, फिर केसर डालें। जब चाशनी गाढ़ी हो जाए, तो आँच बंद कर दें।
  • 10 ब्रेड स्लाइस लें और उनके भूरे किनारे काट लें। ब्रेड को ट्रायंगल शेप में काट लें। एक पैन गरम करें और उसमें घी डालें। जब घी गरम हो जाए, तो ब्रेड के टुकड़ों को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक तल लें। उन्हें निकालकर प्लेट में रखें।
  • अंतिम चरण के लिए, तली हुई ब्रेड स्लाइस को एक मिनट के लिए चीनी की चाशनी में डुबोएँ। ब्रेड स्लाइस को एक सर्विंग डिश पर रखें, उन्हें बड़े करीने से एक दूसरे के ऊपर सजाएं। तैयार रबड़ी को व्यवस्थित ब्रेड स्लाइस पर डालें। अब, अपने हाथों से बनाए गए स्वादिष्ट शाही टुकड़े का आनंद लें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.