Scalp Dandruff: डैंड्रफ की समस्या से मिल जाएगी छुट्टी, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

Samachar Jagat | Friday, 19 Jul 2024 01:29:50 PM
Scalp Dandruff: You will get rid of dandruff problem, just follow these easy tips

pc: tv9hindi

बरसात के मौसम में स्कैल्प की खास खयाल रखना जरुरी है। नमी बढ़ने से डैंड्रफ़ और स्कैल्प में संक्रमण भी हो सकता है। डैंड्रफ़ अक्सर फंगस के कारण होता है और यह काफ़ी शर्मनाक हो सकता है।

स्कैल्प की सही सफ़ाई न करने से डैंड्रफ़ का जोखिम बढ़ सकता है। अगर इस पर ध्यान न दिया जाए, तो यह समस्या बालों के झड़ने का कारण भी बन सकती है। डैंड्रफ़ को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए कुछ सरल उपाय हैं। यहाँ बताया गया है कि कैसे:

सही शैम्पू चुनें
डैंड्रफ़ से निपटने के लिए सही शैम्पूचुनना बहुत ज़रूरी है। जिंक पाइरिथियोन, सैलिसिलिक एसिड, सेलेनियम सल्फाइड या केटोकोनाज़ोल जैसे तत्वों वाले शैम्पू चुनें। हफ़्ते में दो बार इन शैम्पू से अपने बालों को धोने से डैंड्रफ़ को खत्म करने में मदद मिल सकती है।

pc: India TV Hindi
 

अपने स्कैल्प को साफ़ रखें
डैंड्रफ़ की समस्या अक्सर तब होती है जब स्कैल्प साफ़ नहीं होता। इसलिए, सफ़ाई बनाए रखना बहुत ज़रूरी है। कुछ लोग तेल लगाने के बाद अपने बालों को धोना छोड़ देते हैं, जिससे डैंड्रफ़ होने की संभावना बढ़ जाती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को सप्ताह में कम से कम दो बार धोएँ ताकि बालों में रूसी न हो।

राहत के लिए नीम
नीम का इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है और यह रूसी को नियंत्रित करने में भी कारगर है। नीम का इस्तेमाल करने के लिए, नीम के ताजे पत्तों को उबालें और फिर उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएँ और धोने से पहले लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें।

pc: India TV Hindi

नींबू का रस और नारियल का तेल
नींबू का रस और नारियल का तेल भी रूसी से निपटने में कारगर है। इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए, एक चम्मच नारियल के तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे मसाज करें और अपने बालों को धोने से पहले इसे लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.