Sawan Upay: सावन के किसी भी सोमवार को अपने घर में ले आइए ये चीजें, बरसेगी शिव जी की कृपा, हर मनोकामना होगी पूरी

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jul 2024 12:03:53 PM
Sawan Upay: Bring these things to your house on any Monday of Sawan, Shiva will shower his blessings, every wish will be fulfilled

pc: money control

सनातन धर्म में भगवान शिव की भक्ति के लिए श्रावण मास को सबसे पवित्र माना जाता है। इस दौरान भक्त पूरी निष्ठा के साथ महादेव की पूजा करते हैं और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए उनका आशीर्वाद मांगते हैं।

श्रावण में शिवजी को बिल्व पत्र, शमी, धतूरा और भांग चढ़ाने से कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं। साथ ही, श्रावण में इन पांच चीजों को अपने घर में लाने से आपका भाग्य बदल सकता है और पूरे शिव परिवार का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

डमरू
भगवान शिव के पसंदीदा वाद्य यंत्रों में से एक डमरू को घर में लाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि डमरू की ध्वनि नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है और वातावरण को शुद्ध करती है। श्रावण में रोजाना पूजा के दौरान डमरू बजाने से न केवल मानसिक शांति मिलती है बल्कि कई तरह की समस्याओं का समाधान भी होता है।

pc: News11

रुद्राक्ष
श्रावण में घर में रुद्राक्ष लाना बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है कि शिव के आंसुओं से बना रुद्राक्ष सौभाग्य लाता है और यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति को कभी धन की कमी न हो। वैवाहिक जीवन में सामंजस्य बनाए रखने के लिए गौरी-शंकर रुद्राक्ष की पूजा करने की सलाह दी जाती है। रुद्राक्ष पहनने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

शमी का पौधा
शमी का पौधा, शिव का प्रिय पवित्र पत्ता है, जो श्रावण के दौरान उन्हें समर्पित करने पर बहुत लाभ देता है। शिव लिंग पर शमी के पत्ते चढ़ाने से समृद्धि आती है और शमी का पौधा घर में लाने से व्यक्तिगत विकास और इच्छाओं की पूर्ति होती है।

pc: The Hans India

गंगाजल
गंगा जल, जो पवित्र गंगा नदी का प्रतिनिधित्व करता है, हिंदू घरों में बहुत शुभ माना जाता है। अगर आपके पास गंगाजल नहीं है, तो श्रावण के किसी भी सोमवार को इसे घर ले आएं। गंगाजल से शिव का अभिषेक करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं, समृद्धि आती है और सौभाग्य में वृद्धि होती है।

बिल्व के पत्ते
पूजा के दौरान भगवान शिव को बिल्व के पत्ते चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं और सभी कठिनाइयां दूर होती हैं। सुनिश्चित करें कि इस्तेमाल किए जाने वाले बिल्व के पत्ते अखंड और अखंड हों। श्रावण के दौरान घर में बिल्व के पत्ते लाने से शिव का आशीर्वाद मिलता है, मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन की कई समस्याएं हल होती हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.