Sawan 2024: सावन के महीने में भूल कर भी नहीं करने चाहिए ये काम, क्लिक कर जान लें

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2024 12:35:23 PM
Sawan 2024: You should not do these things even by mistake in the month of Sawan, click to know

pc: abplive

इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से 19 अगस्त तक चलेगा, जो 29 दिनों का होगा। इस दौरान पांच सावन सोमवार पड़ेंगे, जिन्हें भगवान शिव की पूजा के लिए बेहद शुभ माना जाता है। सावन में भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए कुछ परंपराओं और नियमों का पालन करना चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन में शरीर पर तेल लगाना उचित नहीं है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है।

pc: abplive

ग्रह बाधाओं को दूर करने के लिए सावन के सोमवार को भगवान शिव के प्रलयंकर रूप पर ध्यान केंद्रित करते हुए सरसों के तेल से शिवलिंग का अभिषेक करने की सलाह दी जाती है। इस अनुष्ठान के लिए किसी जानकार व्यक्ति से सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

सावन के महीने में प्याज, लहसुन और मांस आदि का सेवन भी आपको नहीं करना चाहिए क्योकिं ये तामसिक (ध्यान भटकाने वाले) खाद्य पदार्थ माने जाते हैं जो पूजा और ध्यान के दौरान ध्यान भंग कर सकते हैं।

pc: abplive

सावन में ब्रह्मचर्य का पालन करना भी महत्वपूर्ण है। विवाहित जोड़ों को इस अवधि के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे उनकी पूजा का लाभ प्रभावित होता है। बिस्तर के बजाय फर्श पर सोने का भी सुझाव दिया जाता है।

चूंकि सावन चतुर्मास काल (पवित्र चार महीने की अवधि) की शुरुआत का प्रतीक है, इसलिए इस दौरान शादी, मुंडन (पहला बाल काटने की रस्म) और अन्य संस्कार जैसे शुभ कार्य आम तौर पर टाले जाते हैं।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.