Sawan 2024: सावन के महीने में क्यों है बाल और नाख़ून काटने की मनाही, जानें कारण

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Jul 2024 03:33:01 PM
Sawan 2024: Why is it forbidden to cut hair and nails in the month of Sawan, know the reason

pc: prabhat khabar


हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीनों में से एक श्रावण भगवान शिव को समर्पित है, क्योंकि यह उनका पसंदीदा महीना माना जाता है। इस साल यह 22 जुलाई, 2024 को शुरू हुआ और 19 अगस्त, 2024 तक चलेगा। इस महीने में भक्त भगवान शिव की पत्नी देवी पार्वती की भी पूजा करते हैं।

इस पवित्र महीने में भगवान शिव की पूरी श्रद्धा से पूजा करने वाले भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उनके कष्ट दूर होते हैं।

विवाहित जोड़ों के लिए शुभ

विवाहित जोड़ों के लिए श्रावण बेहद शुभ माना जाता है। अविवाहित पुरुष और महिलाएं भी अपने मनपसंद जीवनसाथी की उम्मीद में इस महीने में व्रत रखते हैं। इसके अलावा, जो लोग रिलेशनशिप में हैं, वे भगवान शिव की पूजा करके अपने रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं।

योग निद्रा में विष्णु

माना जाता है कि श्रावण के दौरान भगवान शिव कैलाश पर्वत से धरती पर उतरते हैं। इस महीने में पड़ने वाली देवशयनी एकादशी भगवान विष्णु की चार महीने की योग निद्रा की शुरुआत का प्रतीक है, जिसमें वे ब्रह्मांड की देखभाल भगवान शिव को सौंपते हैं।

श्रावण में भगवान शिव की पूजा क्यों करें

श्रावण में भगवान शिव की विशेष पूजा इसलिए की जाती है क्योंकि भगवान विष्णु की निद्रा के दौरान वे ही संरक्षक होते हैं। शिव का आशीर्वाद पाने के लिए कुछ खास रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है। इनमें बाल कटवाने और मुंडन से जुड़े नियम भी शामिल हैं।

श्रावण में बाल कटवाने की मनाही क्यों है

प्राचीन काल में शेविंग और बाल काटने के औजार लोहे के बने होते थे और बहुत तीखे होते थे, जिससे कटने और चोट लगने का खतरा बढ़ जाता था। श्रावण के दौरान बारिश के मौसम में धूप कम होने के कारण संक्रमण का खतरा अधिक होता है। इसलिए, चोट और संक्रमण से बचने के लिए बाल कटवाने और शेविंग करने की मनाही की जाती है।

नाखून काटने की मनाही क्यों है

श्रावण के दौरान नाखून काटने और तेल मालिश करने से भी परहेज किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि तेल मालिश करने से ग्रह दोष हो सकते हैं, जिससे श्रावण की पूजा का लाभ नहीं मिल पाता। मांस, नशीले पदार्थों और तामसिक गतिविधियों से दूर रहने की भी सलाह दी जाती है।

श्रावण के लिए बालों की देखभाल के सुझाव

बिना काटे बालों को संभालने के लिए, इन सुझावों का पालन करें:

बारिश में भीगने के बाद अपने बालों को धोएँ और उन्हें अच्छी तरह से सुखाएँ।
नहाने से पहले हफ़्ते में दो बार नारियल का तेल लगाएँ।
प्रोटीन, विटामिन ई और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार लें।
बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें।
संक्रमण से बचने के लिए हल्दी और नीम के हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।
इस महीने में अपने बालों को रंगने से बचें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.