Sawan 2024: कब से शुरू हो रहा श्रावण मास? जानें इस दौरान क्या करें और क्या न करें

Samachar Jagat | Thursday, 18 Jul 2024 11:55:27 AM
Sawan 2024: When is Shravan month starting? Know what to do and what not to do during this time

सावन, जिसे श्रावण कहा जाता है, आने वाला है, हिंदू इस खास अवसर को मनाने के लिए तैयार हैं। हिंदुओं, खासकर शिव भक्तों के लिए, श्रावण मास का त्योहार महत्वपूर्ण है। यह भगवान शिव को समर्पित है। भारत और दुनिया भर में लाखों हिंदू श्रावण मास को उत्सव, उपवास और आध्यात्मिक भक्ति के समय के रूप में मनाते हैं। सावन पारंपरिक रूप से जुलाई और अगस्त में मनाया जाता है, जब भारत का मानसून का मौसम आधिकारिक रूप से शुरू होता है। बारिश को जीवन के नवीनीकरण और भगवान शिव के आशीर्वाद के रूप में माना जाता है।

सावन का महीना सोमवार, 22 जुलाई से शुरू होगा। पंचांग के अनुसार, सावन के कृष्ण पक्ष की पहली तिथि 21 जुलाई रविवार को दोपहर 03:46 बजे शुरू होगी। डॉ. गणेश मिश्रा ने बताया कि यह तिथि 22 जुलाई सोमवार को दोपहर 01:11 बजे तक मान्य रहेगी। सूर्योदय की गणना के आधार पर, सावन 22 जुलाई को शुरू होगा। इसकी शुरुआत प्रीति योग और श्रवण नक्षत्र से होगी।

इस साल पांच सोमवार व्रत या सोमवार व्रत होंगे। सावन का पहला सोमवार व्रत 22 जुलाई को होगा। सावन का पांचवां और अंतिम सोमवार व्रत 19 अगस्त को होगा।

pc: Hindustan

सावन सोमवार 2024: व्रत करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

क्या करें:

भक्तों को पूरे महीने पूरी ईमानदारी और समर्पण के साथ व्रत करना चाहिए।
व्रत करते समय शरीर को बीमार होने से बचाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करना आवश्यक है। मेवे और फल अपने पास रखने से संतुलित आहार बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। पूरे दिन फलों का जूस, पानी और छाछ पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।
सावन के दौरान खाना पकाने के लिए टेबल सॉल्ट की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। जीरा, काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च जैसे मसालों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

pc: HerZindagi

क्या न करें:

सावन के दौरान प्याज, लहसुन और इनसे बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना ज़रूरी है। इसके अलावा, सरसों का तेल, तिल का तेल, मसूर दाल और बैंगन जैसे कुछ खाद्य पदार्थों से भी बचना चाहिए।
सावन के दौरान मांस, अंडे और शराब का सेवन सख्त वर्जित है।
पैकेज्ड जूस में अक्सर स्वाद बढ़ाने वाले और प्रिजर्वेटिव होते हैं, इसलिए इनसे बचना चाहिए और इसके बजाय ताज़ा तैयार जूस का सेवन करना चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.