Sawan 2024: सावन के महीने में भूल कर भी घर में ना रखें ये चीजें, वरना भुगतने पड़ेंगे दुष्परिणाम

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Aug 2024 01:03:10 PM
Sawan 2024: Do not keep these things in the house even by mistake in the month of Sawan, otherwise you will have to suffer the consequences

pc: jagran

भगवान शिव को समर्पित सावन का शुभ महीना सोमवार, 22 जुलाई 2024 से शुरू हो चुका है और यह सोमवार, 19 अगस्त 2024 तक चलेगा। इस दौरान, किसी भी संभावित समस्या को रोकने और वास्तु सिद्धांतों के अनुसार सामंजस्य बनाए रखने के लिए अपने घर में कुछ वस्तुओं को रखने से बचना चाहिए। इसी के बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। 

इन वस्तुओं से बचें

सावन के दौरान, शुद्ध, सात्विक भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि जब व्यक्ति शरीर और मन की स्वच्छता और पवित्रता बनाए रखता है, तो शिव पूजा के लाभ बढ़ जाते हैं। इसलिए, इस अवधि के दौरान घर में मांस, अंडे, प्याज या लहसुन नहीं रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये आपकी पूजा की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं।

कुछ मूर्तियों को रखने से बचें

सावन के दौरान अपने घर में टूटी हुई मूर्तियाँ रखने से बचना ज़रूरी है, क्योंकि ये नकारात्मकता को बढ़ा सकती हैं। टूटी हुई मूर्तियों को या तो नदी या तालाब में विसर्जित कर देना चाहिए या मंदिर में या पीपल के पेड़ के नीचे रख देना चाहिए। इसी तरह, पुरानी और क्षतिग्रस्त धार्मिक पुस्तकों को घर के मंदिर में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ये भी नकारात्मक ऊर्जा में योगदान कर सकती हैं। इन पुस्तकों को साफ, बहते पानी में बहा देना चाहिए।

अतिरिक्त सुझाव

हिंदू परंपरा में तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है। सावन के दौरान अपने घर में तुलसी लगाना शुभ माना जाता है, लेकिन याद रखें कि शिव पूजा में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा, घर में बंद या टूटी हुई घड़ियाँ रखना वास्तु के दृष्टिकोण से अशुभ माना जाता है और इससे बचना चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.