मोबाइल इंटरनेट बचाएं: अब फोन डेटा जल्द खत्म नहीं होगा, क्लिक कर जाने ये सेटिंग्स

Trainee | Tuesday, 22 Oct 2024 03:47:09 PM
Save mobile internet: Now phone data will not end soon, click to know these settings

अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि आपका फोन डेटा जल्दी खत्म हो जाता है, तो फौरन अपने फोन की सेटिंग बदल लें। इसके बाद आपका डेटा पूरे दिन चलेगा और जल्दी खत्म होने की टेंशन भी खत्म हो जाएगी। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है, बस कुछ ऐप्स में सेटिंग्स बदलनी होंगी। चाहे आपको रोज 1 GB डेटा मिलता हो या 2 GB, अगर वह पूरे दिन के लिए काफी नहीं है तो बस अपने फोन में यह सेटिंग करें। इसके बाद आपका फोन डेटा पूरे दिन चलेगा और आप आराम से रील या मूवी देख सकेंगे। इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे और इन ऐप्स में सेटिंग करनी होगी। जानिए, आप अपने फोन का डेटा कैसे बचा सकते हैं और Photos, Instagram और Mobile में क्या-क्या सेटिंग्स करनी होंगी।

इंटरनेट जल्दी खत्म होने से कैसे रोकें?

इसके लिए सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं। यहां पर "नेटवर्क और इंटरनेट" ऑप्शन पर क्लिक करें। इस ऑप्शन का नाम अलग-अलग फोन में अलग हो सकता है। यहां पर "डेटा सेवर" मोड सेलेक्ट करें और इसे ऑन कर दें।

फोटोज ऐप में सेटिंग्स:

डेटा सेवर मोड चालू करने के बाद अपने फोन में ऐप को खोलें। यहां अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें और "सेटिंग्स" ऑप्शन पर जाएं। यहां "बैकअप" में जाएं, नीचे स्क्रॉल करें और "मोबाइल डेटा यूसेज" पर क्लिक करें। यहां पहला ऑप्शन बंद कर दें।

व्हाट्सप्प में सेटिंग्स:

ऊपर बताए गए सेटिंग्स के बाद व्हाट्सप्प खोलें, तीन डॉट्स पर क्लिक करें और "सेटिंग्स" ऑप्शन में जाएं। यहां "स्टोरेज और डेटा" पर क्लिक करें, फिर "मोबाइल डेटा इस्तेमाल करते समय" पर क्लिक करें। यहां 4-5 ऑप्शन्स दिखेंगे, जिनमें से फोटो, वीडियो सहित सभी को बंद कर दें।

फोन सेटिंग्स:

फोन की सेटिंग्स में जाएं और सर्च बार में "डेटा यूसेज" टाइप करें। यहां "विज्ञापन" पर टैप करें, फिर "ऐप डेटा यूसेज" पर क्लिक करें। यहां सभी ऐप्स दिखाई देंगी जो बैकग्राउंड में डेटा इस्तेमाल कर रही हैं। आप जिन्हें अनुमति नहीं देना चाहते, उन ऐप्स को एक-एक करके बंद कर सकते हैं।

इन सेटिंग्स को फॉलो करके आप अपने फोन का डेटा आसानी से बचा सकते हैं और इसका सही इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

 

PC - OOREDOO



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.