RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के 18,000 पदों पर होगी भर्ती, चेक करें डिटेल्स

varsha | Friday, 21 Jun 2024 03:27:47 PM
RRB ALP Recruitment 2024: Railways will recruit 18,000 posts of Assistant Loco Pilot, check details

PC: tatic6.depositphotos

रेलवे क्षेत्र में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आप असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रिक्तियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि की है। यह विज्ञापन संख्या CEN 01/2024 के तहत RRB ALP भर्ती से संबंधित है। यह कोई नई भर्ती घोषणा नहीं है, बल्कि मौजूदा भर्ती के लिए रिक्तियों की संख्या में वृद्धि है।

पदों की प्रारंभिक संख्या:

शुरुआत में, रेलवे भर्ती बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट पद के लिए कुल 5,696 पदों की घोषणा की थी। हालांकि, अब यह संख्या बढ़ाकर 18,799 कर दी गई है, यानी रिक्तियों की संख्या तीन गुना हो गई है।

नोटिस कहां देखें:

इस अपडेट के बारे में आधिकारिक नोटिस देखने के लिए, उम्मीदवारों को RRB चंडीगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि रिक्तियों में यह वृद्धि क्षेत्रीय रेलवे द्वारा उठाई गई अतिरिक्त मांगों के कारण है।

अभी तक, बढ़ी हुई रिक्तियों के बारे में सूचना केवल आरआरबी चंडीगढ़ की वेबसाइट पर जारी की गई है। विभिन्न क्षेत्रों के लिए बढ़ी हुई रिक्तियों का विवरण देने वाले अलग-अलग नोटिस जल्द ही उनकी संबंधित क्षेत्रीय वेबसाइटों पर प्रकाशित किए जाएंगे।

दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं:

जिन उम्मीदवारों ने पहले ही आवेदन कर दिया है, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, एक बार क्षेत्रीय वेबसाइटों पर नोटिस प्रकाशित होने के बाद, उम्मीदवार अपनी क्षेत्रीय आवश्यकताओं के अनुसार अपने विकल्पों को संशोधित कर सकते हैं।

अन्य विवरण अपरिवर्तित रहेंगे:

बोर्ड ने पुष्टि की है कि रिक्तियों से संबंधित अन्य सभी विवरण, जैसे पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया, अपरिवर्तित रहेंगे। उम्मीदवारों को अभी भी आरआरबी द्वारा निर्दिष्ट पांच-चरणीय परीक्षा प्रक्रिया से गुजरना होगा।

चयन प्रक्रिया:

इन पदों के लिए चयन कई चरणों के माध्यम से किया जाएगा, जिसका विवरण इस प्रकार है:

पहला चरण: कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)
दूसरा चरण: एक और सीबीटी टेस्ट 
तीसरा चरण: कंप्यूटर-आधारित योग्यता परीक्षा (सीबीएटी)
चौथा चरण: डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.