RPSC Agriculture Department Exam 2024: 241 पदों के लिए पंजीकरण 21 अक्टूबर से होगा शुरू, चेक कर लें डिटेल्स

Samachar Jagat | Thursday, 17 Oct 2024 04:36:24 PM
RPSC Agriculture Department Exam 2024: Registration for 241 posts will start from October 21, check details

BY: Varsha Saini

pc: hindustantimes

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने RPSC कृषि विभाग परीक्षा 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे RPSC की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर सीधा लिंक पा सकते हैं। इस भर्ती अभियान से संगठन में 241 पद भरे जाएंगे।

पंजीकरण प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू होगी और 19 नवंबर 2024 को समाप्त होगी। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरणों के लिए नीचे पढ़ें।

रिक्ति विवरण

सहायक कृषि अधिकारी (NSA): 115 पद
सहायक कृषि अधिकारी (SA): 10 पद
सांख्यिकी अधिकारी: 18 पद
कृषि अनुसंधान अधिकारी: 98 पद

पात्रता मानदंड

जो उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यहाँ उपलब्ध विस्तृत अधिसूचना के माध्यम से अपनी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की जाँच कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। यदि आवश्यक हो, तो आयोग उत्तर पुस्तिकाओं/उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में स्केलिंग/मॉडरेशन/नॉर्मलाइजेशन मेथड  अपना सकता है। परीक्षा की तिथि और स्थान की सूचना यथासमय दी जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार

अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि और लिंग में सुधार कर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि से 10 दिनों के भीतर निर्धारित शुल्क ₹500/- का भुगतान करके अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

अनारक्षित/पिछड़े वर्ग के क्रीमी लेयर/अति पिछड़े वर्ग के क्रीमी लेयर से संबंधित अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹600/- का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पिछड़ा वर्ग-गैर-क्रीमी लेयर/अति पिछड़ा वर्ग-गैर-क्रीमी लेयर/दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹400/- का भुगतान करना होगा। अधिक संबंधित विवरण के लिए अभ्यर्थी आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.