Retirement Tips: रिटायरमेंट के बाद नहीं होगी कोई चिंता, बुजुर्गों के लिए बेहद फायदेमंद है ये स्कीम

Samachar Jagat | Monday, 24 Jun 2024 02:21:03 PM
Retirement Tips: There will be no worries after retirement, this scheme is very beneficial for the elderly

pc: NJ Wealth

कई लोग, चाहे वे नौकरीपेशा हों, व्यापार में लगे हों या किसी भी व्यवसाय में लगे हों, अक्सर अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। नतीजतन, लोग अपनी बचत को निवेश करने के लिए इच्छुक होते हैं क्योंकि आज का समय अनिश्चितताओं से भरा हुआ है, जहाँ कोई यह अनुमान नहीं लगा सकता कि आगे क्या हो सकता है। यह चिंता उन बुजुर्ग व्यक्तियों तक भी फैली हुई है जो अपनी आजीविका को स्वतंत्र रूप से चलाना चाहते हैं।

pc: Paytm

इन जरूरतों को पूरा करने के लिए कई सरकारी और गैर-सरकारी योजनाएं संचालित हैं। ऐसी ही एक योजना है डाकघर द्वारा पेश की जाने वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)। यह योजना 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को एकमुश्त राशि निवेश करने की अनुमति देती है, जिस पर हर तीन महीने में ब्याज मिलता है। यह योजना स्थिर रिटर्न प्रदान करके वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

pc: India Today

एससीएसएस के तहत, निवेश न्यूनतम 1,000 रुपये से लेकर अधिकतम 30 लाख रुपये तक हो सकता है। यह योजना 8.2% की ब्याज दर प्रदान करती है, जो तिमाही आधार पर संयोजित होती है। यदि कोई व्यक्ति अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसे पर्याप्त रिटर्न मिल सकता है। उदाहरण के लिए, पांच वर्षों के भीतर अर्जित ब्याज 12,30,000 रुपये हो सकता है, जिससे मूलधन और ब्याज दोनों को मिलाकर कुल राशि लगभग 42,30,000 रुपये हो जाती है।

pc: Mint

एससीएसएस का एक उल्लेखनीय लाभ इसका कर लाभ है, जिसमें निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र है। यह इसे रिटायरमेंट और वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पसंदीदा विकल्प बनाता है जो रिटायरमेंट के बाद अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं।

pc; Moneycontrol
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए आवेदन करने के लिए, व्यक्तियों को अपने निकटतम डाकघर में जाना होगा। कुछ योजनाओं के विपरीत, SCSS के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध नहीं है, जिसके लिए आवेदकों को अपने फॉर्म शारीरिक रूप से जमा करने की आवश्यकता होती है। सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी भी इस योजना के लिए आवेदन करते समय आयु-संबंधी छूट के लिए पात्र हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.