Recipe: डिनर में खाना चाहते हैं हल्का तो बनाएं पोहा इडली, नोट करें आसान रेसिपी

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jun 2024 12:33:43 PM
Recipe: If you want to eat something light for dinner then make Poha Idli, note the easy recipe

pc: indiatv

डिनर के समय, अक्सर कुछ हल्का खाने का मन करता है। यह तय करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि क्या तैयार किया जाए, खासकर जब  हेल्थ की बात हो। बेहतर पाचन और हेल्थ के लिए अक्सर भारी खाने के बजाय हल्का डिनर चुनने की सलाह दी जाती है। अगर आप कुछ हल्का खाने के मूड में हैं, तो पोहा इडली एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसे बनाने का तरीका इस प्रकार है:

pc: Ranveer Brar

पोहा इडली के लिए सामग्री:

पोहा– 1 कप
रवा (सूजी) – 1/2 कप
दही (दही) – 1 कप
नमक – स्वादानुसार
1/2 चम्मच जीरा
1/2 चम्मच राई
चिली फ्लेक्स, अजवायन

pc: Healthy cooking with Mitha

पोहा इडली बनाने की विधि:

चरण 1: स्वादिष्ट पोहा इडली बनाने के लिए सबसे पहले पोहा को पानी में भिगो दें। एक कटोरी में आधा कप रवा लें और इसे एक कप दही के साथ अच्छी तरह से मिलाएँ। भीगे हुए पोहा से पानी निकाल दें, इसे अच्छी तरह से मैश करें और फिर इसे दही और रवा के मिश्रण में मिलाएँ। इस बात का ध्यान रखें कि  पोहा मिश्रण दही को अच्छी तरह से सोख ले। इस मिश्रण को मिक्सर जार में एक कप पानी के साथ बारीक पीस लें।

चरण 2: इस मिश्रित मिश्रण को एक कटोरे में डालें। बैटर चिकना होना चाहिए। स्वादानुसार नमक डालें और प्याले को ढक दें। इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। तय समय के बाद, बैटर को फिर से अच्छी तरह मिला लें।

चरण 3: प्लेट्स को चिकना करके इडली कुकर या स्टीमर तैयार करें। इडली बैटर को हर सेक्शन में डालें और लगभग 15 मिनट तक भाप में पकाएँ। इडली तैयार होने के बाद, उन्हें कुकर से निकाल लें और प्लेट में रख लें।

चरण 4: एक छोटे पैन में एक बड़ा चम्मच घी गरम करें। तड़के के लिए आधा चम्मच जीरा और आधा चम्मच सरसों के बीज डालें। इस तड़के को इडली के ऊपर डालें। स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से चिली फ्लेक्स और ऑरिगेनो छिड़कें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.