Recipe:- पोहा से बनती है मलाईदार खीर, एक बार जरूर करें ट्राई, नोट कर लें रेसिपी

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jun 2024 02:28:52 PM
Recipe:- Creamy kheer is made from poha, definitely try it once, note down the recipe

pc: indiatv

पोहा खीर एक स्वादिष्ट मिठाई है जिसे जल्दी और आसानी से बनाया जा सकता है। पोहा खीर को तैयार होने में केवल 15 मिनट लगते हैं। आप चाहें तो घर आए मेहमानों तो तुरंत ये खीर बनाकर खिला सकते हैं।

पोहा की खीर बनाने की रेसिपी

पोहा खीर बनाने के लिए, आधा कप चपटा चावल (पोहा) को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से धोकर शुरू करें। एक सॉस पैन में, आधा लीटर फुल क्रीम दूध उबालें और फिर इसे थोड़ा गाढ़ा होने तक उबालें। उबलते दूध में स्वादानुसार चीनी डालें और घुलने तक हिलाएँ। इसके बाद, धुले हुए पोहा को दूध में डालें और तब तक पकाएँ जब तक कि पोहा नरम न हो जाए और दूध के साथ अच्छी तरह से मिल न जाए।

जब पोहा और दूध अच्छी तरह से मिल जाएँ और मिश्रण एक मलाईदार स्थिरता पर पहुँच जाए, तो आँच बंद कर दें। वैकल्पिक रूप से, खीर को सुगंध के लिए इलायची पाउडर से स्वादिष्ट बनाएँ और अतिरिक्त बनावट और स्वाद के लिए कटे हुए बादाम, पिस्ता और काजू से गार्निश करें। अगर आप छोटे बच्चों के लिए बना रहे हैं, तो नट्स को छोड़ दें और चीनी की जगह थोड़ा शहद या गुड़ का इस्तेमाल करें।

पोहा खीर को गरम या ठंडा परोसें, यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। इसकी मलाईदार बनावट और हल्की मिठास इसे बच्चों और बड़ों दोनों के बीच पसंदीदा बनाती है। चाहे खाने के बाद मिठाई के तौर पर या त्यौहारों के दौरान झटपट बनने वाले खाने के तौर पर, पोहा खीर पारंपरिक चावल आधारित खीर का एक स्वादिष्ट विकल्प है, जिसमें कम से कम मेहनत और ज़्यादा से ज़्यादा स्वाद आता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.