RBI Officers Recruitment 2024: 94 पदों पर भर्ती के लिए करें आवेदन, यहाँ है सारी डिटेल्स

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Jul 2024 02:45:06 PM
RBI Officers Recruitment 2024: Apply for recruitment to 94 posts, here are all the details

PC: hindustantimes

भारतीय रिजर्व बैंक, RBI ने अधिकारी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पात्र उम्मीदवार RBI की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान से संगठन में 94 पद भरे जाएंगे।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त, 2024 तक है। चरण I और चरण II की परीक्षा सितंबर और अक्टूबर 2024 में आयोजित की जाएगी। इसके लिए तिथियां नीचे दी गई विस्तृत अधिसूचना में दी गई हैं।

पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरणों के लिए नीचे पढ़ें।

पात्रता मानदंड

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री / न्यूनतम 60% अंकों के साथ समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक योग्यता (SC/ST/PwBD आवेदकों के लिए 50%) या किसी भी विषय में स्नातकोत्तर / न्यूनतम 55% अंकों के साथ समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक योग्यता (SC/ST/PwBD आवेदकों के लिए उत्तीर्ण अंक) सभी सेमेस्टर/वर्षों में कुल मिलाकर होनी चाहिए।

विस्तृत अधिसूचना यहां देखें

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में चरण I, चरण II और साक्षात्कार शामिल हैं। चरण I परीक्षा में 200 अंकों का एक पेपर शामिल होगा और यह 08 सितंबर, 2024 को आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर, परीक्षा कई पालियों में और कुछ अन्य दिनों में भी आयोजित की जा सकती है।

चरण- II ऑनलाइन परीक्षा केवल उन उम्मीदवारों के लिए 19 अक्टूबर, 2024 को आयोजित की जाएगी, जिन्हें चरण- I के परिणामों के आधार पर और बोर्ड द्वारा तय कट-ऑफ के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया है। चरण- II परीक्षा शिफ्ट में होगी।

उम्मीदवारों को चरण- II (पेपर- I + पेपर- II + पेपर- III) में प्राप्त अंकों के योग के आधार पर साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क ₹100+18% जीएसटी है, सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए ₹850+18% जीएसटी है। भुगतान डेबिट कार्ड (रुपे/वीज़ा/मास्टरकार्ड/मेस्ट्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस, कैश कार्ड/मोबाइल वॉलेट, यूपीआई का उपयोग करके किया जा सकता है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.