RBI Grade B Exam 2024: 94 पदों के लिए जारी हुई RBI बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा अपडेट के लिए महत्वपूर्ण सुचना, क्लिक कर जानें यहाँ

Samachar Jagat | Friday, 19 Jul 2024 03:30:48 PM
RBI Grade B Exam 2024: Important information for RBI B Officer Recruitment Exam Update released for 94 posts, click here to know

PC: jagran

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले और RBI ग्रेड बी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। RBI ने विभिन्न विभागों में ग्रेड बी पदों के लिए इस साल की सीधी भर्ती परीक्षा के लिए एक संक्षिप्त अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार, कुल 94 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

विस्तृत अधिसूचना और आवेदन प्रक्रिया

रिलीज़ डेट और आवेदन शुरू होने की डेट

RBI ग्रेड बी अधिकारी भर्ती परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत अधिसूचना 24 जुलाई को जारी की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया एक साथ शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार RBI की आधिकारिक भर्ती वेबसाइट, opportunities.rbi.org.in के माध्यम से एक्टिव लिंक के माध्यम से आवेदन पृष्ठ पर पहुँचकर आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को ₹850 (प्लस GST) का ऑनलाइन शुल्क देना होगा। हालांकि, एससी/एसटी/विकलांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क ₹100 (प्लस GST) है।

RBI ग्रेड बी भर्ती 2024 के लिए पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

RBI ग्रेड बी अधिकारी (सामान्य) भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों के पास स्नातक में न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए। ग्रेड बी अधिकारी (डीईपीआर) पद के लिए, उम्मीदवारों के पास कम से कम 55% अंकों के साथ अर्थशास्त्र या संबंधित विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। इसी तरह, ग्रेड बी अधिकारी (डीएसआईएम) पद के लिए, उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 55% अंकों के साथ सांख्यिकी या संबंधित विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। सभी पदों के लिए आयु सीमा 21 से 30 वर्ष के बीच है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार आयु में छूट मिलेगी।

मुख्य बिंदु सारांश

अधिसूचना जारी करने की तिथि: 24 जुलाई, 2024
कुल रिक्तियां: 94
आवेदन शुल्क: ₹850 (सामान्य); ₹100 (एससी/एसटी/विकलांग)

पात्रता:

ग्रेड बी अधिकारी (सामान्य): 60% अंकों के साथ स्नातक
ग्रेड बी अधिकारी (डीईपीआर): 55% अंकों के साथ अर्थशास्त्र या संबंधित विषयों में स्नातकोत्तर
ग्रेड बी अधिकारी (डीएसआईएम): 55% अंकों के साथ सांख्यिकी या संबंधित विषयों में स्नातकोत्तर

आयु सीमा: 21-30 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट)

यह जानकारी आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है, जो उन्हें इस वर्ष की भर्ती प्रक्रिया और आवश्यकताओं को समझने में मदद करेगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.