Rajasthan Govt Jobs 2024: खुलने वाला है नौकरियों का पिटारा, 61000 पदों के लिए होगी इस विभाग में भर्ती, जानें डिटेल्स

Samachar Jagat | Friday, 12 Jul 2024 03:06:51 PM
Rajasthan Govt Jobs 2024: The box of jobs is about to open, there will be recruitment in this department for 61000 posts, know the details

pc: navbharattimes

राजस्थान में जल्द ही युवाओं के लिए ढेरों भर्तियाँ होने जा रही हैं। राज्य के वित्त मंत्री ने बजट में घोषणा की है कि अगले पाँच वर्षों में 400,000 नौकरियाँ सृजित की जाएँगी। इससे राज्य में सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए आशाजनक संभावनाएँ हैं। शिक्षा विभाग में, विशेष रूप से, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों से लेकर पुस्तकालय अध्यक्षों, शिक्षकों और प्राचार्यों तक की इन रिक्तियों की एक बड़ी संख्या होगी। वर्तमान में, शिक्षा क्षेत्र में लगभग 61,522 पद रिक्त हैं, और सरकार द्वारा जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद है।

शिक्षा विभाग में रिक्तियाँ 2024: आगे बड़ी भर्तियाँ

इस बड़ी घोषणा के बाद, युवा उम्मीदवार अब इन आगामी अवसरों के लिए तैयार हो सकते हैं। शिक्षा विभाग में बड़ी भर्तियाँ होने की संभावना है। चपरासी, एलडीसी, शिक्षक और कंप्यूटर प्रशिक्षक जैसे विभिन्न पदों को भरने की लंबे समय से माँग की जा रही है। इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा विभाग में वर्तमान में प्रिंसिपल और समकक्षों के लिए लगभग 7,090 पद, उप-प्रधानाचार्य और समकक्षों के लिए 12,041 पद, स्कूल शिक्षा प्रोफेसरों के लिए 12,846 पद, वरिष्ठ शिक्षकों के लिए 25,396 पद और नियमित शिक्षकों के लिए 23,280 पद रिक्त हैं।

आगामी सरकारी नौकरी: अन्य रिक्त पद
सरकार जल्द ही इन पदों को भरने के लिए कदम उठा सकती है। प्रिंसिपल पदों के अलावा, शिक्षा विभाग में अन्य रिक्त पदों में संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी और समकक्ष, उप-प्रधानाचार्य और समकक्ष, स्कूल शिक्षा प्रशिक्षक, शारीरिक शिक्षा शिक्षक, वरिष्ठ शिक्षक, पुस्तकालय अध्यक्ष, प्रयोगशाला सहायक, क्लर्क, वरिष्ठ सहायक, कनिष्ठ सहायक, कंप्यूटर प्रशिक्षक, पूर्व-प्राथमिक शिक्षा शिक्षक, चौकीदार और परिचारक शामिल हैं।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.