Rajasthan: बैंक की एक गलती से किसानों को मिला लाभ, जानें क्या है मामला

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jun 2024 10:05:32 AM
Rajasthan: Farmers got benefit due to a mistake of the bank, know what is the matter

Pc: rajasthan.inkhabar

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की। राजस्थान में एक सरकारी बैंक से जुड़ा मामला सामने आया है, जहां बैंक की गलती से अनजाने में किसानों को फायदा हो गया। इस गलती की वजह से करीब 70,000 किसानों को योजना के तहत दो किस्तें मिल गईं। एक ही दिन में इन सभी किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की दो किस्तें जमा हो गईं, जिससे लाभार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई।

बैंक की गलती की वजह से दोहरा भुगतान
गलती को दूर करने के बजाय बैंक ने मामले को दबाने की कोशिश की। शुरुआत में तो राज्य सरकार को भी इस गलती की जानकारी नहीं थी। जब सरकार को इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने बैंक से रिपोर्ट मांगी। योजना के मुताबिक केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है, जो 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में वितरित की जाती है। केंद्र सरकार संबंधित बैंक को यह रकम ट्रांसफर करती है, जो किसानों के खाते में यह रकम जमा कराती है।

बैंक एमडी ने अनभिज्ञता का दावा किया
राज्य में करीब 65 लाख किसान इस योजना का लाभ उठाते हैं, जिनमें से करीब 70,000 किसानों के खाते सहकारी बैंक में हैं। इस गलती के कारण इन किसानों को कुल 14 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मिल गई। बैंक के एमडी धनसिंह देवल ने कहा कि उन्हें इस घटना की जानकारी नहीं है। सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने बताया कि मामले की जानकारी मिलने पर उन्होंने बैंक से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है और इस गलती के लिए जिम्मेदार लोगों से स्पष्टीकरण मांगा है।

 अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.