Premenstrual Syndrome: क्या पीरियड्स से पहले आपके पैर भी कांपने लगते हैं? तो हो सकती है ये बीमारी

Samachar Jagat | Monday, 02 Sep 2024 04:33:46 PM
Premenstrual Syndrome: Do your legs start trembling before periods? Then it could be this disease

pc: abplive

मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो एक महिला के स्वास्थ्य को दर्शाती है, जिससे शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। हालाँकि, कई महिलाओं को मासिक धर्म शुरू होने से पहले ही कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे पैरों में ऐंठन, कंपन या दर्द। इन लक्षणों के कई कारण हो सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि मासिक धर्म से पहले पैर क्यों काँपने लगते हैं:

हार्मोनल परिवर्तन: एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में उतार-चढ़ाव से पानी का जमाव और सूजन हो सकती है, जिससे मासिक धर्म शुरू होने से कुछ दिन पहले पैरों में दर्द या कंपन हो सकता है।

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS): कुछ महिलाओं को PMS के कारण पैरों में दर्द और कंपन होता है। ऐसा पैरों में अतिरिक्त तरल पदार्थ के जमा होने के कारण हो सकता है।

खराब रक्त संचार: मासिक धर्म के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव रक्त संचार को प्रभावित कर सकता है, जिससे पैरों में सुन्नता, झुनझुनी या दर्द हो सकता है।

तनाव और चिंता: तनाव और चिंता जैसे मनोवैज्ञानिक कारक शारीरिक लक्षणों को बढ़ा सकते हैं, जिसमें पैरों में दर्द भी शामिल है, खासकर मासिक धर्म से जुड़े हार्मोनल परिवर्तनों के दौरान।

इन लक्षणों को कम करने के लिए, महिलाएं जीवनशैली में बदलाव कर सकती हैं, जैसे कि अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करके अपने आहार में सुधार करना, हाइड्रेटेड रहना, नियमित रूप से व्यायाम करना और तनाव को प्रबंधित करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए ध्यान या योग का अभ्यास करना।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.