PPF Account: बच्चों के लिए PPF खाता खोलना क्यों जरूरी है, क्या है इसका फायदा?

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jun 2023 09:50:45 AM
PPF Account: Why is it necessary to open PPF account for children, what is its benefit

अगर आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं तो पीपीएफ खाते में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। साथ ही इसे 15 साल यानी 5-5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है. क्योंकि पीपीएफ खाता नियम आपको अपने और अपने नाबालिग बच्चे के लिए खाता खोलने की अनुमति देते हैं। कुछ कारण भी सामने आए हैं कि क्यों आपको यानी माता-पिता को अपने बच्चे के लिए पीपीएफ खाता खुलवाना चाहिए.

पीपीएफ खाता उस वित्तीय वर्ष के अंत से 15 वर्ष की लॉक-इन अवधि के साथ आता है जिसमें खाता खोला जाता है। इसलिए यदि आप अपने बच्चे के लिए उसके जीवन की शुरुआत में पीपीएफ खाता खोलते हैं, जब तक वह काम करना शुरू कर देता है या वरिष्ठ हो जाता है (यानी, 18 वर्ष का हो जाता है), उसका खाता परिपक्व हो जाएगा, हालांकि, ध्यान दें कि आप कुल राशि दोनों में जमा कर सकते हैं खाते (अर्थात, आपके और आपके बच्चे के) एक साथ।

मौजूदा कानूनों के मुताबिक, एक वित्तीय वर्ष में यह 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यह वह अधिकतम राशि है जिसे आप एक वित्तीय वर्ष में पीपीएफ खाते में डाल सकते हैं और धारा 80सी कर छूट का लाभ उठा सकते हैं। यह धारा 80सी कर लाभ केवल तभी उपलब्ध है जब आप आयकर रिटर्न दाखिल करते समय पुरानी कर व्यवस्था का विकल्प चुनते हैं।

इसका लाभ आपके बच्चे को मिलेगा

एक बार जब आपका बच्चा 18 वर्ष का हो जाता है, तो वह पीपीएफ खाते को जारी रखने का निर्णय ले सकता है। वह सामान्य लॉक-इन की तुलना में 5 साल की छोटी लॉक-इन अवधि के साथ पीपीएफ खाते का उपयोग कर सकेंगे। एक सामान्य निवेशक को नया खाता खोलने पर 15 साल का समय लगेगा। यह फायदेमंद है क्योंकि वर्तमान में पीपीएफ खाते को ईईई दर्जा प्राप्त है, यानी योगदान कर मुक्त है, ब्याज कर मुक्त है, और निकासी भी कर मुक्त है। पीपीएफ निवेश का अच्छा जरिया माना जाता है, लेकिन 15 साल का लंबा लॉक-इन पीरियड इसमें दिक्कत पैदा करता है। आपके बच्चे के लिए यह कमी काफी हद तक दूर/कम हो जाएगी।

आंशिक निकासी की सुविधा

पीपीएफ नियमों के मुताबिक, आपको 7वें साल से कुछ नियमों और शर्तों के तहत अपने पीपीएफ खाते से पैसे निकालने की सुविधा मिलती है। विस्तारित पीपीएफ खाते के लिए निकासी नियम अलग हैं। पीपीएफ खाते के विस्तार वर्षों में, खाताधारक के पास वित्तीय वर्ष में एक बार निकासी का विकल्प होता है। हालाँकि, आप अधिकतम कितनी राशि निकाल सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने खाते को योगदान के साथ या बिना योगदान के बढ़ाया है।

यदि पीपीएफ खाता बिना किसी योगदान के बढ़ाया जाता है, तो कोई भी खाते में उपलब्ध शेष राशि की सीमा तक कोई भी राशि निकाल सकता है। दूसरी ओर, यदि खाते को नए योगदान के साथ बढ़ाया जाता है, तो पांच साल के ब्लॉक के दौरान निकासी की राशि विस्तार अवधि की शुरुआत में उपलब्ध शेष राशि के 60 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.