पीएनबी खाताधारक अलर्ट! जल्दी करें ये काम, नहीं तो रुक सकता है पैसों का लेन-देन

Samachar Jagat | Thursday, 03 Aug 2023 10:04:27 AM
PNB Account Holders Alert! Do this work quickly, otherwise the money transaction may stop

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों से केवाईसी विवरण पूरा करने के लिए कहा है। इसके लिए समय सीमा भी घोषित कर दी गई है. वहीं, जिन ग्राहकों ने अब तक केवाईसी डिटेल अपडेट नहीं की है, उन्हें भी नोटिस भेजा गया है. बैंक ने कहा है कि केवाईसी दस्तावेज अपडेट नहीं होने की स्थिति में ग्राहकों को बैंकिंग लेनदेन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पीएनबी ने 2 अगस्त, 2023 को जारी एक बयान में कहा है कि जिन ग्राहकों के खातों में अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है, उन्हें बैंक की ओर से उनके पंजीकृत पते पर दो नोटिस और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजा गया है। बैंक ने अपने ग्राहकों से आरबीआई मानदंडों के अनुसार 31 अगस्त 2023 से पहले अपनी केवाईसी जानकारी अपडेट करने का आग्रह किया है।

RBI दिशानिर्देशों के अनुसार सभी ग्राहकों के लिए KYC अपडेट करना अनिवार्य है। यदि आपका खाता 31 जुलाई 2023 तक केवाईसी अपडेट के लिए पात्र है, तो आपसे अनुरोध है कि आप पीएनबी एप्लिकेशन, वेबसाइट या व्यक्तिगत रूप से बैंक की किसी भी शाखा में जाकर अपना केवाईसी अपडेट करवा लें। अपडेट न करने पर आपके खाते के संचालन पर प्रतिबंध लग सकता है।

पीएनबी ग्राहकों को पीएनबी वन के जरिए केवाईसी अपडेट के तहत पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, वर्तमान फोटो, पैन, आय प्रमाण, मोबाइल नंबर आदि अपडेट करना होगा। वहीं, अगर ग्राहक की जानकारी में कोई बदलाव नहीं होता है तो वह बैंक शाखा में जाकर स्व-घोषणा पत्र दे सकता है। बैंक ने कहा कि जो ग्राहक ई-केवाईसी प्रमाणीकरण में भाग लेना चुनते हैं, वे किसी भी शाखा में आईडी या पते की जानकारी में कोई बदलाव नहीं होने के लिए स्व-घोषणा दे सकते हैं। या आप पते में किसी भी बदलाव के लिए शाखा में केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।

पीएनबी केवाईसी स्टेटस कैसे चेक करें

क्रेडेंशियल के साथ ऑनलाइन पीएनबी वेबसाइट पर लॉग इन करें
व्यक्तिगत सेटिंग्स पर जाएं और केवाईसी स्टेटस पर क्लिक करें।
अगर आपको अपडेट करना है तो आपकी केवाईसी स्क्रीन पर आ जाएगी।
मोबाइल से ई-केवाईसी करें

जो ग्राहक ई-केवाईसी पूरा करना चाहते हैं वे पीएनबी वन मॉड्यूल के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। ग्राहकों को ओटीपी आधारित आधार प्रमाणीकरण के रूप में अपने वर्तमान पते, वार्षिक आय और वार्षिक कारोबार की जानकारी के साथ एक स्व-घोषणा पत्र भी जमा करना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.