इस एक पौधे को लगाने से आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा, क्लिक कर जानें यहाँ

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Sep 2024 10:25:13 AM
Planting this one plant will help you get rid of financial crisis, click here to know more

pc: tv9hindi

हरियाली किसे पसंद नहीं होती? जब लोग गाँवों से शहरों में चले गए, तो उन्हें सबसे ज़्यादा जो चीज़ याद आई, वह थी प्रकृति से घिरा होना। अपने घरों में उस प्राकृतिक वातावरण को लाने के लिए, कई लोगों ने घर के अंदर पेड़ पौधे लगाना शुरू कर दिया। उपलब्ध जगह के हिसाब से, लोग अलग-अलग जगहों पर पेड़ लगाते हैं- जिनके घर बड़े होते हैं, वे अक्सर बगीचे बनाते हैं, जबकि दूसरे लोग छतों या बालकनी का इस्तेमाल करके अपना खुद का हरा-भरा घर बनाते हैं। कुछ लोग अपने घरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी पौधे लगाते हैं।

हालाँकि, एक पौधा ऐसा भी है जो न केवल सुंदरता बढ़ाता है, बल्कि कई अन्य महत्वपूर्ण लाभ भी देता है- आंवला। अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाने वाला आंवला वास्तु शास्त्र में सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है। अगर आपको पौधे पसंद हैं और अपने घर के आस-पास अलग-अलग तरह की हरियाली रखना पसंद करते हैं, तो अपने कलेक्शन में आंवला का पेड़ शामिल करने पर विचार करें।

क्या हैं इसके लाभ?
हिंदू परंपराओं में, आंवला के पेड़ का बहुत महत्व है और इसे सकारात्मक ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि घर में आंवले का पेड़ लगाने से नकारात्मकता दूर होती है और घर में सकारात्मकता आती है। इस पेड़ को भगवान विष्णु का निवास भी माना जाता है। सच्चे मन से आंवले के पेड़ पर जल चढ़ाने से आशीर्वाद मिलता है, साथ ही आर्थिक परेशानियों से भी राहत मिलती है।

आपको आंवले का पेड़ कब लगाना चाहिए?

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि आप आंवले का पेड़ किसी भी दिन नहीं लगा सकते। इसे गलत दिन लगाने से विपरीत प्रभाव पड़ सकते हैं। घर में आंवले का पेड़ लगाने के लिए गुरुवार और शुक्रवार को सलाह दी जाती है। इसके अलावा, अक्षय नवमी का दिन आंवले का पेड़ लगाने के लिए बहुत शुभ माना जाता है। पेड़ को अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इसके कई लाभ हैं- यह न केवल वित्तीय स्थिरता को मजबूत करता है बल्कि वैवाहिक जीवन में सामंजस्य बनाए रखने में भी मदद करता है।

आंवले के औषधीय गुण
शुभ माने जाने के अलावा, आंवला औषधीय गुणों से भरपूर है। यह बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बहुत कारगर है और कैंसर के इलाज में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन सी से भरपूर आंवला रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है। इसके अलावा, यह दृष्टि में सुधार, दस्त का इलाज, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने और अल्सर को ठीक करने में मदद करता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.