Petrol vs Power Petrol: क्या वाकई में असरदार होता है पावर पेट्रोल? जानें नॉर्मल पैट्रोल से कितना है अलग

Samachar Jagat | Friday, 26 Jul 2024 03:38:33 PM
Petrol vs Power Petrol: Is power petrol really effective? Know how different it is from normal petrol

आपने देखा होगा कि फ्यूल स्टेशनों पर अलग-अलग तरह के पेट्रोल उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक की कीमत अलग-अलग है। स्वाभाविक रूप से, यदि कीमतें अलग-अलग हैं, तो पेट्रोल में भी कुछ अंतर होना चाहिए।

लोग अक्सर आश्चर्य करते हैं कि पावर पेट्रोल सामान्य पेट्रोल से कैसे अलग है। आज, हम इस भ्रम को दूर करेंगे और बताएंगे कि आपके वाहन के लिए किस प्रकार का पेट्रोल सबसे अच्छा है।

पावर पेट्रोल के विभिन्न नाम
पावर पेट्रोल को विभिन्न नामों से जाना जाता है, इसलिए पंप पर भ्रम से बचने के लिए इन्हें पहचानना महत्वपूर्ण है। इस पेट्रोल को एक्स्ट्रा माइल, स्पीड और हाई स्पीड भी कहा जाता है। यदि आप पेट्रोल स्टेशन पर इनमें से कोई भी नाम देखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह पावर पेट्रोल जैसा ही है।

नार्मल बनाम पावर पेट्रोल: क्या अंतर है?
पावर पेट्रोल एक प्रीमियम ईंधन है, जो मुख्य रूप से इसकी हाई ऑक्टेन रेटिंग के कारण अलग है। सामान्य पेट्रोल की ऑक्टेन रेटिंग आमतौर पर 87 तक होती है, जबकि पावर पेट्रोल की ऑक्टेन रेटिंग 91 और 94 के बीच होती है।

ऑक्टेन क्या है?
हाई ऑक्टेन पेट्रोल इंजन की नौकिंग और डेटोनेटिंग को कम करता है। इससे इंजन से निकलने वाले शोर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और यह सुनिश्चित होता है कि यह अपनी पूरी क्षमता पर काम करे। ऑक्टाइन का फायदा यह है कि इसकी मदद से इंजन पूरी क्षमता से काम करता है।

पावर पेट्रोल के लाभ
अधिक महंगा होने के बावजूद, प्रीमियम या पावर पेट्रोल कई लाभ प्रदान करता है। अपने वाहन में इसका उपयोग करने से माइलेज बढ़ सकता है, इंजन का प्रदर्शन बेहतर हो सकता है और सर्दियों में बेहतर कोल्ड-स्टार्ट परफॉरमेंस मिल सकता है।  

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.