Offbeat: इस भारतीय राजा की थी 10 पत्नियां और 30 रखैलें, इस तरह बनाते थे संबंध

Samachar Jagat | Thursday, 19 Sep 2024 02:42:10 PM
Offbeat: This Indian king had 10 wives and 30 mistresses, this is how they used to have relations

PC: UP Kiran

राजाओं और उनकी भव्य जीवनशैली की कहानियाँ हमने कई बार सुनी हैं। ऐसे ही एक राजा जो विलासिता और भव्यता के लिए जाने जाते थे वे थे पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह।

उनका जीवन उल्लेखनीय वैभव और उपलब्धियों का प्रमाण था, जो भारतीय रियासतों और ब्रिटिश शासन के युग के दौरान शासकों के प्रभाव और स्थिति का प्रतिनिधित्व करता था। प्रसिद्ध पटियाला पैग और प्रतिष्ठित पटियाला नेकलेस जैसे असाधारण प्रतीकों के लिए जाने जाने वाले भूपिंदर सिंह को फिजूलखर्ची के प्रतीक के रूप में जाना जाता था। 1891 में जाट सिख फुलकियां राजवंश में जन्मे, वे नौ साल की छोटी उम्र में ही राजगद्दी पर बैठ गए।

शादियाँ और हरम
महाराजा भूपिंदर सिंह का निजी जीवन उनकी भव्यता की सार्वजनिक छवि को दर्शाता था। उन्होंने दस महिलाओं से शादी की और 350 से अधिक रखैलों का हरम बनाया, जिससे सुख-सुविधा का एक साम्राज्य बन गया। इस विशाल परिवार में 88 बच्चे थे, जिनमें से 52 वयस्क हो गए। ये आंकड़े, हालांकि आश्चर्यजनक हैं, महाराजा की असाधारण जीवनशैली की भव्यता का संकेत मात्र देते हैं।

वे अपनी रखैलों में व्यक्तिगत रुचि के लिए जाने जाते थे, उन्होंने अपनी पसंद को पूरा करने और उनकी दिखावट को बेहतर बनाने के लिए ब्रिटेन और फ्रांस से ज्वैलर्स, हेयरस्टाइलिस्ट, परफ्यूमर्स और प्लास्टिक सर्जनों सहित पेशेवरों की एक टीम को काम पर रखा था।

महाराजा की पसंदीदा
रानी विमला कौर उनकी पसंदीदा पत्नी थीं, और यह जोड़ा अक्सर विदेश यात्रा करता था और साथ में सार्वजनिक भाषण देता था।

भोग-विलास की आदतें
महाराजा की भव्य जीवनशैली उनकी दैनिक आदतों में स्पष्ट थी। हेनरी पूल एंड कंपनी द्वारा प्रकाशित जेम्स शेरवुड के लेख के अनुसार, महाराजा भूपिंदर सिंह अपनी पसंदीदा रखैलों को अपने स्विमिंग पूल के चारों ओर रखते थे ताकि वे तैराकी करते हुए या व्हिस्की पीते हुए उनकी संगति का आनंद ले सकें। यहाँ तक कि उनके बेडरूम की छत पर कामुक मूर्तियाँ भी थीं।

शेरवुड के लेख में लिखा है, "पटियाला में, ऐसा कहा जाता था कि महाराजा अपनी नग्न रखैलों को अपने बर्फीले स्विमिंग पूल के चारों ओर रखते थे, ताकि वे तैरते समय उन्हें सहला सकें या व्हिस्की का घूंट ले सकें।"

विलासिता के प्रति जुनून

भूपिंदर सिंह का विलासिता के प्रति जुनून उनके निजी रिश्तों से परे था और उनकी संपत्ति में भी झलकता था। 44 रोल्स-रॉयस कारों का उनका संग्रह प्रसिद्ध था, और आभूषणों के प्रति उनका समर्पण बेजोड़ था। उनकी उल्लेखनीय संपत्तियों में 1,001 नीले और सफेद हीरे से सजी एक छाती की प्लेट थी, जिसे वे अपनी शक्ति दिखाने के लिए हर साल पहनते थे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.