Offbeat: OMG! बूढ़ा ना होने और मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए ऐसी ऐसी चीजें खाते थे मुग़ल, जानकर उड़ जाएंगे होश

varsha | Thursday, 03 Oct 2024 12:56:37 PM
Offbeat: OMG! Mughals used to eat such things to avoid aging and increase masculine power, you will be shocked to know

 pc: himachali khabar

शाहजहां से लेकर मोहम्मद शाह और उलाउद्दीन खिलजी तक कई बादशाह ऐसे थेजो औरतों के साथ सम्बंधों के लिए जाने जाते थे। इनके हरम में हजारों औरतें होती थी। ये अपनी रंगीनमिजाजी के लिए काफी प्रसिद्ध हुए। 

अपने इन शौक को पूरा करने के लिए वे कई नुस्खे भी आजमाते थे जिस से उन पर बुढ़ापे का असर ना हो और उनकी मर्दाना ताकत ऐसे ही बरकारार रहे।  इनकी कहानियों में आज भी ऐसे आयुर्वेद और यूनानी नुस्खों का जिक्र मिलता है जिसे अपनाने से वो चूकते नहीं थे.

तीतर-बटेर से लेकर शक्तिवर्धक दवाओं तक

दीवान जरमनी दास ने अपनी किताब 'महाराजा' में जिक्र किया है कि पटियाला के महाराजा यौन संबंध बनाने के लिए परेशान रहते थे। मर्दाना ताकत को बढ़ाने के लिए कभी तीतर-बटेर खाते तो कभी शक्तिवर्धक दवाएं लेते थे। 

यूनानी नुस्खों के अनुसार वे पर्याप्त प्रोटीन के लिए गर्म तासीर का मांस खाना पसंद करते थे। उन्हें गोश्त के साथ ड्राई फ्रूट्स दिए जाते थे। इसके अलावा अदरक, खजूर, लहसुन और प्याज खिलाए जाते थे। कुछ बादशाह तो ऐसे रहे हैं जो पान में हरताल वर्किया जड़ीबूटी मिलाकर खाते थे.

उबला गोश्त और सोने की भस्म
मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए अवध के नवाब वाजिद अली शाह एक ऐसी चीज का सेवन करते थे जिसे जानकर आपको हैरानी होगी। उनका बावर्ची से हर दिन खजाने से एक अशर्फी लेता था और उसकी स्वर्णभस्म तैयार करता था।  ऐसा करने खाने का स्वाद बढ़ता था और नवाब की मर्दाना ताकत में इजाफा होता था.

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए कुछ मुगल बादशाह काले हिरण नाभि, जंगली खरगोश का इंद्रगोप के कीड़े को खाते थे। 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.