Offbeat: कुष्ठ शरीर वाले ऋषि से द्रौपदी को नहीं मिलता था यौन सुख, इस वजह से मिला था 5 पुरुषों के साथ संबंध बनाने का श्राप

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Sep 2024 12:07:33 PM
Offbeat: Draupadi did not get sexual pleasure from the sage with leprosy, due to this she was cursed to have relations with 5 men

PC: inkhabar

महाभारत को हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण ग्रंथ माना जाता है, जिसे 'पंचम वेद' भी कहा जाता है। इसमें कई महत्वपूर्ण पात्रों और कहानियों का वर्णन है। इन पात्रों में द्रौपदी का नाम प्रमुखता से लिया जाता है, जो पांच पांडवों की पत्नी थीं और महाभारत युद्ध की वजह मानी जाती हैं।

एक प्राचीन कथा के अनुसार, द्रौपदी का पूर्व जन्म नलयनी नाम की एक महिला के रूप में हुआ था। नलयनी के पति मुद्गल नामक एक ऋषि थे, जो बूढ़े और कोढ़ से पीड़ित थे। बावजूद इसके, उन्होंने अपनी पत्नी के प्रति अपने दांपत्य कर्तव्यों का पालन किया और उसे संतुष्ट करने की पूरी कोशिश की।

हालांकि, जब मुद्गल ऋषि शारीरिक संबंधों से थक गए, तो नलयनी ने उनसे आग्रह किया कि वे कुछ समय और उनके साथ यौन संबंध बनाए रखें। यह सुनकर ऋषि क्रोधित हो गए और उन्होंने नलयनी को श्राप दे दिया कि अगले जन्म में वह पांच पुरुषों की पत्नी बनेगी। इस श्राप के परिणामस्वरूप नलयनी का अगला जन्म द्रौपदी के रूप में हुआ, जो पांच पांडवों की पत्नी बनीं।

यह कथा महाभारत के एक अद्वितीय पक्ष को दर्शाती है, जहां पात्रों के पिछले जन्म और कर्मों का उनके वर्तमान जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.