Odisha Police Constable Recruitment 2024: 1360 पदों के लिए पंजीकरण odishapolice.gov.in पर शुरू; सीधा लिंक, नोटिस

varsha | Monday, 23 Sep 2024 04:06:04 PM
Odisha Police Constable Recruitment 2024: Registration for 1360 posts begins at odishapolice.gov.in; direct link, notice

PC: hindustantimes

ओडिशा पुलिस ने सोमवार को विस्तृत अधिसूचना जारी की और विभिन्न बटालियनों के तहत सिपाही/कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार odishapolice.gov.in पर 1,360 ओडिशा पुलिस कांस्टेबल रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर है।

महिलाएं, ट्रांसजेंडर और बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (PwBD) श्रेणी के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। इसके अलावा, एक उम्मीदवार केवल एक बटालियन के तहत आवेदन कर सकता है और बाद में विकल्प नहीं बदला जा सकता है, अधिसूचना में लिखा है।

ओडिशा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024: पात्रता मानदंड

आयु सीमा: आवेदकों की आयु 1 जनवरी, 2024 को कम से कम 18 और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू होगी।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSE) ओडिशा द्वारा आयोजित कक्षा 10 (मैट्रिकुलेशन) परीक्षा या अन्य बोर्डों द्वारा आयोजित किसी अन्य समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए, उसका चरित्र अच्छा होना चाहिए और उसका स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए, उसमें कोई शारीरिक दोष या शारीरिक विकृति नहीं होनी चाहिए।

उम्मीदवार के पास एक से अधिक जीवित जीवनसाथी नहीं होना चाहिए (व्यक्तिगत कानून या अन्य आधारों के तहत इसे छूट दी जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।)

उम्मीदवार को ओडिशा में बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। उसे ओडिया विषय के साथ मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

इस कांस्टेबल भर्ती अभियान के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

उम्मीदवारों का चयन चार चरणों में किया जाएगा - कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा (CBRE), शारीरिक मानकों का मापन और शारीरिक दक्षता परीक्षण, ड्राइविंग टेस्ट और मेडिकल परीक्षा।

कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा में 100 अंकों के लिए 100 प्रश्न होंगे और यह दो घंटे तक चलेगी।

प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और उनमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग (0.25 अंक) होगी। बिना प्रयास किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.