2, 5 या 10 लाख नहीं बल्कि इतना आता है मुकेश अंबानी के घर का बिजली बिल, जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Samachar Jagat | Friday, 12 Jul 2024 02:04:59 PM
Not 2, 5 or 10 lakhs, but this is how much is the electricity bill of Mukesh Ambani's house? You will be shocked to know this

pc: abplive

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और भारत के शीर्ष व्यवसायी मुकेश अंबानी दुनिया की सबसे महंगी और आलीशान आवासीय इमारतों में से एक एंटीलिया के मालिक हैं। मुंबई में स्थित, इस 27-मंजिला हवेली में 50 सीटों वाला थिएटर, नौ हाई-स्पीड लिफ्ट, एक स्विमिंग पूल, तीन हेलीपैड और 160 कारों के लिए एक वातानुकूलित गैरेज सहित कई शानदार सुविधाएँ हैं। इमारत के रख-रखाव के लिए माली, रसोइया, प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन सहित 600 से अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता होती है।

इसकी व्यापक सुविधाओं के कारण, एंटीलिया की बिजली की खपत चौंका देने वाली है। रिपोर्ट बताती हैं कि एंटीलिया में बिजली का उपयोग मुंबई के लगभग 7,000 मध्यम वर्गीय परिवारों की संयुक्त खपत के बराबर है। एक महीने में, एंटीलिया ने लगभग 637,240 यूनिट बिजली की खपत की, जिसके परिणामस्वरूप लगभग ₹70 लाख का बिल आया। इसके बावजूद, बिजली विभाग ने ₹48,354 की छूट प्रदान की। इमारत की ऊर्जा की मांग इसकी ऊंची पार्किंग व्यवस्था और विशाल एयर कंडीशनिंग द्वारा बढ़ाई गई है।

एंटीलिया का निर्माण 2004 में शुरू हुआ और 2010 में पूरा हुआ, जिसे पूरा होने में छह साल लगे। 400,000 वर्ग फीट में फैली इस इमारत के निर्माण में कथित तौर पर लगभग ₹15,000 करोड़ की लागत आई थी। यह सात सितारा और पाँच सितारा होटलों जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।

एंटीलिया के कर्मचारियों को आकर्षक वेतन दिया जाता है, कथित तौर पर विभिन्न भूमिकाओं के लिए प्रति माह लगभग ₹2 लाख का वेतन दिया जाता है। यहाँ तक कि प्लंबर को भी प्रति माह ₹1.5 से ₹2 लाख मिलते हैं। अपने वेतन के अलावा, कर्मचारियों को चिकित्सा भत्ते और अपने बच्चों के लिए शिक्षा भत्ते जैसे भत्तों का लाभ मिलता है।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.