Nita Ambani ने बताई मुकेश अंबानी की फेवरेट डिश, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

Samachar Jagat | Wednesday, 03 Jul 2024 02:25:48 PM
Nita Ambani told Mukesh Ambani's favorite dish, know its health benefits

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी और उद्योगपति वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट की शादी की तैयारियां जोरों पर हैं।

अभी हाल ही में रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में जाकर आशीर्वाद लिया और भगवान शिव को शादी का पहला निमंत्रण दिया। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हुए, जिसमें नीता अंबानी वाराणसी में एक स्नैक शॉप पर आलू चाट का लुत्फ़ उठाती नज़र आईं। इन स्नैक्स का लुत्फ़ उठाते हुए नीता अंबानी ने स्थानीय लोगों से अपने पति मुकेश अंबानी के पसंदीदा स्नैक्स के बारे में भी बात की।


नीता अंबानी ने खुलासा किया कि न केवल मुकेश अंबानी बल्कि उनका पूरा परिवार ज़्यादातर घर का बना खाना पसंद करता है। नीता अंबानी ने बताया कि मुकेश अंबानी शाकाहारी हैं और हफ़्ते में सिर्फ़ एक बार बाहर खाना खाते हैं और उनका खान-पान भी बहुत सख्त है।

मुकेश अंबानी के पसंदीदा नाश्ते के बारे में बताते हुए नीता अंबानी ने कहा कि उन्हें गुजराती नाश्ता पनकी खाना बहुत पसंद है, जो चावल के आटे से बनता है और उसके ऊपर पनीर डाला जाता है।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी को यह स्नैक केले के पत्तों में बनाया जाता है और इसमें मेथी के पत्ते और हल्दी जैसे मसाले होते हैं, जो इसे एक सेहतमंद व्यंजन बनाता है। इसे आमतौर पर अचार या चटनी के साथ खाया जाता है।

गुजराती स्नैक पनकी खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं

  • चूंकि पनकी को केले के पत्तों के बीच पकाया जाता है, इसलिए यह प्राकृतिक सुगंध और स्वाद को बढ़ाता है। पत्तियों में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो भोजन में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं।
  • पनकी में चावल के आटे से कार्ब्स और मेथी से विटामिन और खनिज होते हैं। कम से कम घी या तेल के साथ बनाया गया, इसमें वसा की मात्रा भी कम है, जो इसे एक स्वस्थ नाश्ता बनाता है।
  • चूंकि पनकी चावल के आटे से बनती है, इसलिए यह स्वाभाविक रूप से ग्लूटेन-फ्री होती है। यह फाइबर से भी भरपूर है जो पाचन में सहायता करता है।
  • पनकी में कैलोरी और वसा कम होती है, यह ग्लूटेन-मुक्त होती है और आसानी से आपके वजन घटाने वाले आहार का हिस्सा बन सकती है।
  • पनकी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और जब इसे दही के साथ बनाया जाता है, तो यह डिश में प्रोटीन भी मिलाता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.