नई शानदार स्कीम: हर दिन 300 रुपये बचाने पर मिलेंगे 50 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Saturday, 19 Aug 2023 07:03:51 AM
New great Scheme: You will get Rs 50 lakh on saving Rs 300 every day, know the full details

पुरानी पेंशन
नई सरकारी योजना: सरकारी योजना में 300 रुपये बचाकर आप 50 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इसमें ब्याज दर 8 फीसदी है और टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

केंद्र सरकार की योजना सुकन्या समृद्धि योजना की मदद से आप अपनी बेटी की भविष्य की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बड़ा कोष जमा कर सकते हैं। यह योजना माता-पिता को एक वर्ष से 10 वर्ष से कम आयु की दो लड़कियों के नाम पर प्रति परिवार अधिकतम दो खाते खोलने की अनुमति देती है। वहीं, जुड़वा बच्चों के मामले में तीन से अधिक बच्चों के लिए निवेश किया जा सकता है।

फिलहाल सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाते पर 8 फीसदी ब्याज मिल रहा है और एक खाते में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. सुकन्या समृद्धि खाते में जमा राशि पर वार्षिक चक्रवृद्धि के आधार पर ब्याज दिया जाता है। यह खाता खोलने की तारीख से 21 साल बाद परिपक्व होता है। खाता खोलने के बाद 15 साल पूरे होने तक निवेश किया जा सकता है.

SSY खाते से कितना पैसा बचाया जा सकता है?

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर से पता चलता है कि SSY खाते में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करके माता-पिता 67.3 लाख रुपये तक बचा सकते हैं। इसे 8% ब्याज मानकर मैच्योरिटी पर निकाला जा सकता है। मान लीजिए कि यदि आप 2023 में SSY खोलते हैं और 15 साल पूरे होने तक 8% ब्याज पर हर साल 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो आपको परिपक्वता पर 67.3 लाख रुपये मिलेंगे।

गौरतलब है कि अगर ब्याज की रकम बढ़ेगी तो रकम बढ़ेगी, लेकिन अगर ब्याज की रकम घटेगी तो रकम पर इसका असर देखने को मिल सकता है.

50 लाख रुपये के लिए कितनी बचत करनी होगी?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप हर साल 1,11,370 रुपये जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 50 लाख रुपये मिलेंगे। इसका मतलब है कि आपको प्रतिदिन 305.1 रुपये की बचत करनी होगी। हालाँकि, इस योजना के तहत ब्याज दर केवल 8 प्रतिशत होनी चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.