NASA के जेम्स वेब टेलीस्कोप ने खोजा अब तक का सबसे ठंडा एक्सोप्लैनेट सुपर ज्यूपिटर, जानें इसकी खासियतें

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jul 2024 10:27:10 AM
NASA's James Webb Telescope discovered the coldest exoplanet ever, Super Jupiter, know its special features

pc: ht tech

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) ने 'सुपर जुपिटर' के नाम के सबसे ठंडे एक्सोप्लैनेट की महत्वपूर्ण खोज की है। 'एप्सिलॉन इंडी एब' नामक इस नए खोजे गए एक्सोप्लैनेट को पृथ्वी के सबसे करीब 12वां एक्सोप्लैनेट माना जाता है। इसकी खासियतों में इसका बड़ा आकार और बेहद ठंडा तापमान शामिल है।

एप्सिलॉन इंडी एब की विशेषताएँ
एप्सिलॉन इंडी एब का व्यास बृहस्पति के समान है, लेकिन इसका द्रव्यमान लगभग छह गुना अधिक है। इसकी कक्षीय विशेषताएँ विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं; इसे अपने मेजबान तारे के चारों ओर एक परिक्रमा पूरी करने में 100 से 250 वर्ष लगते हैं। यह असाधारण रूप से लंबी कक्षीय अवधि अधिकांश अन्य एक्सोप्लैनेट की तुलना में बहुत अधिक है, जिनके कक्षीय चक्र आमतौर पर छोटे होते हैं।

वातावरण और संरचना
एप्सिलॉन इंडी एब का वायुमंडल मुख्य रूप से हाइड्रोजन से बना है, जो इसे 'सुपर जुपिटर' के रूप में वर्गीकृत करता है। इसका ठंडा तापमान इसे सबसे दिलचस्प एक्सोप्लैनेट में से एक बनाता है, क्योंकि पहले देखे गए ज़्यादातर एक्सोप्लैनेट युवा, गर्म और ज़्यादा चमकीले थे।

खोज प्रक्रिया और महत्व
यह खोज JWST पर मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट (MIRI) कोरोनाग्राफ का उपयोग करके हासिल की गई थी। इस तकनीक ने एप्सिलॉन इंडी एब की सीधी इमेजिंग की अनुमति दी, जो एक चुनौतीपूर्ण कार्य था। पहले कैप्चर किए गए ज़्यादातर एक्सोप्लैनेट को उनके युवा और उच्च ऊर्जा उत्सर्जन के कारण देखना आसान था। इसके विपरीत, एप्सिलॉन इंडी एब की ठंडी और पुरानी प्रकृति के कारण कम ऊर्जा उत्सर्जन होता है, जिससे इसकी खोज और भी मुश्किल हो जाती है।

शोध निष्कर्ष और प्रतिक्रियाएँ
इस शोध के निष्कर्ष 24 जुलाई को नेचर जर्नल में प्रकाशित "मिड-इन्फ्रारेड में JWST के साथ एक टेम्परेट सुपर-ज्यूपिटर इमेज" शीर्षक वाले प्रकाशन में प्रस्तुत किए गए हैं। मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोनॉमी की एलिजाबेथ मैथ्यूज ने इस खोज के महत्व पर प्रकाश डाला। टेक्सास विश्वविद्यालय की कैरोलीन मॉर्ले ने उल्लेख किया कि पिछले अप्रत्यक्ष मापों ने इस प्रणाली में एक विशाल ग्रह की उपस्थिति का संकेत दिया था। JWST की यह खोज इस रहस्यमयी खगोलीय पिंड और इसके मेजबान तारे को और बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगी।

निष्कर्ष
NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा 'सुपर जुपिटर' एप्सिलॉन इंडी एब की खोज ने खगोल विज्ञान के क्षेत्र में एक नया अध्याय खोल दिया है। यह खोज न केवल वैज्ञानिकों के लिए रोमांचक है, बल्कि ब्रह्मांड की गहरी समझ के लिए भी महत्वपूर्ण है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.