Myths Vs Facts: क्या पीरियड्स के दौरान खट्टा खाने से पेट दर्द और ब्लीडिंग ज्यादा होती है? जानें यहाँ

Samachar Jagat | Friday, 20 Sep 2024 10:11:26 AM
Myths Vs Facts: Does eating sour foods during periods cause more stomach pain and bleeding? Know here

PC: abplive

महिलाओं को अक्सर अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। मासिक धर्म के 5 दिन काफी दर्दनाक हो सकते हैं, जिसमें पेट और पैर में ऐंठन जैसी तकलीफ़ें होती हैं। इस दौरान अंडाशय पर जमा होने वाले अंडों की परत झड़ जाती है। भारतीय समाज में मासिक धर्म से जुड़ी कई भ्रांतियाँ आज भी हैं, जिनमें से कुछ का पालन आज भी कुछ जगहों पर किया जाता है।

क्या पीरियड्स के दौरान खट्टी चीज़ें खाने से पेट में तेज़ दर्द होता है?

सबसे आम मिथकों में से एक यह है कि महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान खट्टी चीज़ें खाने से बचना चाहिए। अक्सर माना जाता है कि इस दौरान खट्टी चीज़ें खाने से पेट में तेज़ दर्द और ज़्यादा ब्लीडिंग होती है। कुछ लोगों का यह भी मानना ​​है कि खट्टी चीज़ें खाने से ब्लीडिंग कम होती है। कई लोग सोचते हैं कि पीरियड्स के दौरान अचार, नींबू और मौसमी फलों जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

क्या आपको पीरियड्स के दौरान खट्टी चीज़ें खानी चाहिए?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, आप अपने पीरियड्स के दौरान या यहाँ तक कि अपने रोज़मर्रा के जीवन में क्या खाती हैं, इसका सीधा असर आपके मासिक धर्म के स्वास्थ्य पर पड़ता है। मासिक धर्म के दौरान स्वस्थ आहार का पालन करना ज़रूरी है। हालाँकि, यह धारणा कि खट्टा खाना खाने से पेट में दर्द और भारी रक्तस्राव होता है, पूरी तरह से गलत है। इसे सिर्फ़ एक मिथक मानें, क्योंकि आपका गर्भाशय आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का "स्वाद" नहीं ले सकता।

आप जो खाना खाती हैं, चाहे वह मसालेदार हो या मीठा, आपके अंडाशय को उसके स्वाद का पता नहीं होता। मासिक धर्म के दौरान आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले परिवर्तन हार्मोन के कारण होते हैं। यदि आप स्वस्थ आहार और जीवनशैली अपनाती हैं, तो आपको अपने पीरियड्स के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना करने की संभावना कम होती है। पौष्टिक आहार खाने से एनीमिया से बचाव होता है, जिससे कमज़ोरी और दर्द कम होता है। स्वस्थ आहार यह भी सुनिश्चित करता है कि आप अंदर से फिट और मज़बूत महसूस करें। इसलिए, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको इस दौरान पूरी तरह से टालना चाहिए।

पाचन तंत्र पर प्रभाव

अचार और खट्टे खाद्य पदार्थों में अक्सर मसाले और एसिड होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। पीरियड्स के दौरान पाचन तंत्र पहले से ही संवेदनशील होता है, और खट्टे खाद्य पदार्थों का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए, अपने पाचन को नियंत्रण में रखने और असुविधा से बचने के लिए मासिक धर्म के दौरान खट्टे और मसालेदार भोजन से बचना सबसे अच्छा है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.