मुकेश अंबानी के ड्राइवर को ही मिलती है इतनी सैलरी, जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Samachar Jagat | Saturday, 20 Jul 2024 12:52:36 PM
Mukesh Ambani's driver gets so much salary, you will be shocked to know this

PC:dnaindia

मुकेश अंबानी, जो अपने दूरदर्शी विजन के लिए प्रसिद्ध व्यापार जगत के दिग्गज हैं, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) को वैश्विक स्तर पर एक ताकतवर कंपनी के रूप में स्थापित करने में लगे हुए हैं। उनके नेतृत्व में, RIL ने ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, कपड़ा, खुदरा और दूरसंचार सहित विविध क्षेत्रों में अपनी पहुँच का विस्तार किया है, जिससे उद्योग के एक पावरहाउस के रूप में अपनी स्थिति मजबूत हुई है।

17 जुलाई, 2024 तक, फोर्ब्स ने अंबानी को एशिया के सबसे धनी व्यक्ति और दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में स्थान दिया है, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 122 बिलियन डॉलर है।

1966 में अंबानी के दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी द्वारा स्थापित रिलायंस इंडस्ट्रीज एक मामूली कपड़ा निर्माता से ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, कपड़ा, खुदरा और दूरसंचार तक फैले एक समूह में विकसित हुई है। अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए, मुकेश और उनके भाई अनिल ने 2002 में धीरूभाई के निधन के बाद पारिवारिक व्यवसाय में विविधता लाई।

अगस्त 2022 में कोविड-19 महामारी के कारण होने वाली आर्थिक मंदी के दौरान एक उल्लेखनीय कदम उठाते हुए, मुकेश अंबानी ने रिलायंस समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अपना पूरा वेतन और संबंधित लाभ छोड़ने का विकल्प चुना। इस निर्णय ने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान कंपनी और उसके हितधारकों का समर्थन करने की उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

वित्त वर्ष 2008-2009 से अंबानी का व्यक्तिगत वेतन सालाना 15 करोड़ रुपये पर सीमित है, जो उनकी अपार संपत्ति के बावजूद कार्यकारी मुआवजे में संयम के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस जानबूझकर किए गए कार्य ने अंबानी को हर साल 24 करोड़ रुपये से अधिक का त्याग करते देखा है।

भले ही अंबानी को कोई खास वेतन न मिलता हो, लेकिन मुआवजे के प्रति उनका दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करने तक फैला हुआ है कि उनके कर्मचारियों को अच्छा इनाम मिले। उल्लेखनीय रूप से, 2017 में, एक वायरल वीडियो से पता चला कि अंबानी का निजी ड्राइवर हर महीने 2 लाख रुपये कमाता है, जो कम से कम 24 लाख रुपये की वार्षिक आय के बराबर है। इस खुलासे ने अगले वर्षों में ड्राइवर की कमाई के बारे में जिज्ञासा जगाई।

अंबानी परिवार के ड्राइवरों को कठोर प्रशिक्षण दिया जाता है और उन्हें निजी अनुबंध फर्मों के माध्यम से नियुक्त किया जाता है। वे वाणिज्यिक और लक्जरी दोनों तरह के वाहनों को संभालने में कुशल हैं, चुनौतीपूर्ण ड्राइविंग परिस्थितियों का प्रबंधन करने और यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए सुसज्जित हैं। अंबानी के वाहन बुलेटप्रूफ तकनीक से भी लैस हैं, जो सुरक्षा के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.