Mukesh Ambani, Nita Ambani का परिवार हर दिन पीता है इस नस्ल की गाय का दूध, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jun 2024 12:05:20 PM
Mukesh Ambani, Nita Ambani's family drinks this breed of cow's milk every day, you will be shocked to know its price

pc: jansatta

दूध सभी उम्र के लोगों को पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है और यह मांसपेशियों, हड्डियों, दांतों, त्वचा और दृष्टि के लिए लाभकारी होता है।  गाय की एक विशेष नस्ल है जो अपने असाधारण दूध के लिए जानी जाती है - होल्स्टीन-फ़्रीज़ियन। यह नस्ल अपने उच्च दूध उत्पादन और पोषक तत्वों से भरपूर दूध के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, मैक्रोन्यूट्रिएंट्स, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और बहुत कुछ होता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत के सबसे धनी परिवारों में से एक, अंबानी परिवार, पुणे से प्राप्त इस नस्ल के दूध का सेवन करता है। रिपोर्ट बताती हैं कि मुकेश अंबानी, नीता अंबानी और उनका परिवार इस पोषक तत्वों से भरपूर दूध पीते हैं, जो इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

इन गायों को पुणे में भाग्यलक्ष्मी डेयरी में पाला जाता है, जो लगभग 35 एकड़ में फैली हुई है और जिसमें 3,000 से अधिक गायें हैं। इस प्रीमियम दूध की कीमत लगभग 152 रुपये प्रति लीटर है। गायों की सेहत और उच्च दूध उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए, उन्हें केरल से विशेष रबर-लेपित गद्दे प्रदान किए जाते हैं और पीने के लिए आरओ का पानी दिया जाता है।

नीदरलैंड से उत्पन्न, होलस्टीन-फ़्रीज़ियन नस्ल दुनिया भर में औद्योगिक डेयरी फ़ार्मिंग में एक प्रमुख नस्ल है। इन गायों की विशेषता उनके अनूठे चिह्नों से होती है, जो आमतौर पर काले और सफ़ेद या लाल और सफ़ेद होते हैं, जो अक्सर एक पाइबल्ड पैटर्न प्रदर्शित करते हैं।

एक स्वस्थ होलस्टीन बछड़े का जन्म के समय वजन 40 से 50 किलोग्राम के बीच होता है, और एक वयस्क गाय का वजन आमतौर पर लगभग 680 से 770 किलोग्राम होता है। ये गायें प्रतिदिन 25 लीटर दूध देने में सक्षम हैं।

कई मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि होलस्टीन-फ़्रीज़ियन दूध A1 और A2 बीटा-कैसिइन (प्रोटीन) दोनों से भरपूर होता है। इसके अतिरिक्त, यह प्रोटीन, आवश्यक वसा, कार्बोहाइड्रेट और कई प्रकार के मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरा हुआ है, जो इसे असाधारण रूप से पौष्टिक विकल्प बनाता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.