Mughal History: एक लड़के को दिल दे बैठा था ये मुगल बादशाह!, प्यार में पड़ कर पत्नी को दे दिया था तलाक

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Jul 2024 01:24:11 PM
Mughal History: This Mughal emperor had fallen in love with a boy! He divorced his wife after falling in love

इतिहासकारों ने मुगल साम्राज्य की भव्यता और विलासिता के बारे में कई रहस्यों का खुलासा किया है, जिससे पता चलता है कि मुगल शासक अपनी असाधारण जीवनशैली के लिए जाने जाते थे। मुगल महलों में न केवल रानियाँ रहती थीं, बल्कि कई दरबारी भी रहते थे जो सम्राटों की सेवा करते थे। ऐतिहासिक विवरणों के अनुसार, मुगल सम्राट रानियों और दरबारियों दोनों के साथ समय बिताते थे।

हालाँकि, एक मुगल शासक ऐसा भी था जिसकी पसंद असामान्य थी। अन्य सम्राटों के विपरीत, उसे रानियों में कोई दिलचस्पी नहीं थी, बल्कि वह एक छोटे लड़के पर मोहित था। लड़के के प्रति उसका जुनून इतना तीव्र था कि उसने लड़के के प्रति अपने स्नेह के पक्ष में अपनी पत्नी को तलाक देने का फैसला किया।

pc: Pnews

ये शासक तुर्किश मूल के इस्लामी आक्रांता का बाबर था। जिसे 14 साल के लड़के से प्यार हो गया।। बाबर ने सन् 1525-26 में भारत पर आक्रमण किया और फिर मुग़ल साम्राज्य की स्थापना की थी। ‘बाबरनामा’ बाबर की आत्मकथा है, जिसमें बाबर ने अपने जीवन से जुड़ी कई चीजों का खुलासा किया है। इसमें ये भी लिखा गया है कि वह ‘उर्दू बाजार’ में बाबरी नाम के एक लड़के के प्यार में पड़ गया था। 

pc: BBC

बाबरनामा में इसका खुलासा है कि 8 अगस्त 1499 से लेकर 28 जुलाई, 1500 इस्वी के बीच में उस लड़के से उसका प्रेम संबंध चला था। बाबर का बाबरी के प्रति प्यार इतना तीव्र था कि उसने अपनी पत्नी आयशा को तलाक देने का फैसला किया। जन्म के कुछ समय बाद ही उनकी बेटी की मौत हो गई, जिसके बाद बाबर ने आयशा से दूरी बना ली और आखिरकार बाबरी के साथ अपने रिश्ते के शुरू होने के बाद उसने आयशा से मिलना-जुलना बिल्कुल बंद कर दिया। इसके कारण बाबर और आयशा के बीच विवाद शुरू हो गया, जिसके परिणामस्वरूप उनका तलाक हो गया।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.