Monsoon Tips: मानसून में हटाने जा रहे हैं प्राइवेट पार्ट के बाल तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी खुजली और जलन

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Jul 2024 11:46:54 AM
Monsoon Tips: If you are going to remove the hair of the private part in monsoon, then keep these things in mind, there will be no itching and irritation

pc: Nari punjab kesari

पूरे शरीर की स्वच्छता बनाए रखना ज़रूरी है, लेकिन निजी अंगों को साफ रखना सबसे ज़रूरी है। नमी की वजह से संक्रमण का ख़तरा ज़्यादा होता है, जो मानसून के मौसम में और भी ज़्यादा हो सकता है। इस दौरान हवा में नमी शरीर को चिपचिपा महसूस करा सकती है। अगर निजी अंगों की स्वच्छता नहीं रखी जाती है, तो इससे एलर्जी और संक्रमण हो सकता है। मानसून के दौरान निजी अंगों से बाल हटाना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, इस मौसम में बाल हटाते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है। मानसून के दौरान निजी अंगों से बाल हटाने के कुछ उपाय इस प्रकार हैं।

pc: HerZindagi

मानसून के दौरान निजी अंगों से बाल हटाते समय बरती जाने वाली सावधानियाँ

शेविंग से पहले एक्सफोलिएट करें

शेविंग से पहले, निजी क्षेत्र को एक्सफोलिएट करना सुनिश्चित करें। आप इसके लिए इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्सफोलिएट करने से त्वचा से बैक्टीरिया हटाने में मदद मिलती है और प्राइवेट पार्ट के बाल मुलायम होते हैं।

pc: iDiva
 

मॉइस्चराइजिंग शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें

कई लोग शेविंग करते समय ड्राई क्रीम का इस्तेमाल करने की गलती करते हैं, जिससे खुजली और जलन हो सकती है। मानसून के दौरान, प्राइवेट पार्ट्स से बाल हटाने के लिए मॉइस्चराइज़िंग शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे बाल हटाने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी और बाद में खुजली या जलन से बचने में मदद मिलेगी।

वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करें
शेविंग या ट्रिमिंग के बाद, इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल करना न भूलें। इससे हेयर रिमूवल टूल्स द्वारा छोड़े गए किसी भी बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिलती है, जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है। इस्तेमाल से पहले अपने हेयर रिमूवल टूल्स को सैनिटाइज़ करना सुनिश्चित करें।

pc: hindustan

शेविंग के बाद मॉइस्चराइज़ करें
शेविंग के बाद प्राइवेट पार्ट्स को मॉइस्चराइज़ करना ज़रूरी है। इससे त्वचा की नमी बनी रहती है और खुजली और जलन का खतरा कम होता है। जेल या क्रीम-आधारित मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें।

pc: nari punjab kesari

टाइट अंडरवियर से बचें
शेविंग के बाद टाइट कपड़े पहनने से जलन, खुजली या जलन हो सकती है। टाइट कपड़े शरीर में गर्मी पैदा करते हैं, जिससे ज़्यादा पसीना आता है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। हेयर रिमूवल के बाद कुछ दिनों तक टाइट कपड़े पहनने से बचें और इसके बजाय ढीले और आरामदायक पैंट पहनें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.