Monsoon hair fall: मानसून के मौसम में क्यों अधिक झड़ते हैं बाल, हेयरफॉल को रोकने के लिए आजमाएं ये उपाय

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jul 2024 03:14:23 PM
Monsoon hair fall: Why does hair fall more during monsoon season? Try these remedies to prevent hair fall

क्या आपने कभी सोचा है कि मानसून के दौरान आपके बाल क्यों झड़ते हैं, जबकि बाकी साल आपके बाल स्वस्थ रहते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि हवा में नमी का उच्च स्तर अत्यधिक पसीना पैदा करता है, जो बारिश के पानी के साथ मिलकर स्कैल्प को ऑयली बना सकता है और फंगल संक्रमण का खतरा पैदा कर सकता है। यह बदले में बालों की जड़ों को कमजोर कर सकता है और बालों का झड़ना बढ़ा सकता है।

नमी आपके बालों को क्या नुकसान पहुँचाती है?

बाल हवा से अधिक नमी सोखते हैं, जिससे हेयर शाफ्ट फूल जाता है। नतीजतन, बाल अधिक छिद्रपूर्ण और नाजुक हो जाते हैं, जिससे उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। पसीने और नमी के कारण स्कैल्प ऑयली हो जाता है, जो रूसी और स्कैल्प पर मुंहासे जैसे फंगल संक्रमणों के लिए एकदम सही वातावरण प्रदान करता है। ये बालों की जड़ों को कमजोर करते हैं। बारिश के पानी में प्रदूषक और अम्लीय तत्व होते हैं, जो बालों से प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं, जिससे वे रूखे हो जाते हैं और अधिक टूटते हैं।

PC: thehealthsite

क्या तेल लगाने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है?

अगर ज़्यादा तेल लगाया जाए तो बाल झड़ सकते हैं। तेल बालों की जड़ों को कंडीशन करते हैं, जिससे बालों को ज़रूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो बार-बार धोने से खत्म हो जाते हैं। वे प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं होते। तेल लगाने से बालों की जड़ों के चारों ओर एक सुरक्षात्मक घेरा बन जाता है, जो उन्हें प्रदूषकों और अम्लीय वर्षा जल से बचाता है। हालाँकि, अत्यधिक तेल लगाने से स्कैल्प चिपचिपा हो सकता है, जिससे रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और फंगल संक्रमण हो सकता है।

PC: ndtvimg


क्या बालों के झड़ने को रोकने के लिए कोई रूटीन फॉलो करना चाहिए?

  • अपने बालों को सप्ताह में केवल दो या तीन बार ही धोएँ।
  • हल्के, सल्फेट-मुक्त शैम्पू का उपयोग करें ताकि बालों का प्राकृतिक तेल न छूटे। टी ट्री ऑयल और नीम जैसी सामग्री स्कैल्प को संक्रमण से मुक्त रख सकती है।
  • नमी का संतुलन बनाए रखने के लिए अच्छे कंडीशनर का उपयोग करें। बालों के सिरे पर ध्यान दें ताकि दोमुंहे बाल न हों।
  • तौलिए से अपने बालों को धीरे से थपथपाएँ। ज़ोर से रगड़ने से बचें और गीले बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें।

तेल कैसे लगाएँ?

लाइट वेट और नॉन गृसि तेल जैसे नारियल, बादाम या आर्गन का इस्तेमाल स्कैल्प और बालों की लंबाई के लिए हफ़्ते में दो बार करें। धोने से पहले एक से दो घंटे तक लगा रहने दें। तेल को रात भर न लगा रहने दें क्योंकि यह गंदगी और प्रदूषकों को आकर्षित कर सकता है। ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के लिए तेल लगाते समय स्कैल्प की धीरे से मालिश करें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.