Mobile Data: आपकी इन गलतियों की वजह से जल्दी खत्म हो जाता है मोबाइल डेटा, जान लें और बदल दें ये सेटिंग

Samachar Jagat | Thursday, 19 Sep 2024 10:43:47 AM
Mobile Data: Due to these mistakes of yours, your mobile data gets exhausted quickly, know and change these settings

pc: tv9hindi

अगर आप अक्सर निराश महसूस करते हैं क्योंकि दिन खत्म होने से पहले ही आपका मोबाइल डेटा खत्म हो जाता है, तो अब चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। कई स्मार्टफोन उपयोगकर्ता शिकायत करते हैं कि उनका मोबाइल डेटा बहुत जल्दी खत्म हो जाता है, भले ही उन्होंने ज़्यादा इस्तेमाल न किया हो। सच तो यह है कि हम कुछ ऐसी सामान्य गलतियाँ करते हैं जिनकी वजह से डेटा तेज़ी से खत्म होता है।

इस लेख में, हम 5 सेटिंग शेयर करेंगे जिन्हें एडजस्ट करने के बाद, आप अपने मोबाइल डेटा की खपत को कम कर सकते हैं। आइए जानें कि ये सेटिंग क्या हैं!

मोबाइल टिप्स: डेटा का इस्तेमाल कम करना चाहते हैं? इन 5 सेटिंग पर ध्यान दें

बैकग्राउंड ऐप्स बंद करें: कई बार, ऐप बिना हमारी जानकारी के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। ये बैकग्राउंड ऐप तब भी डेटा की खपत करते हैं जब हम उनका इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं। डेटा बचाने के लिए, अपने फ़ोन की सेटिंग में जाएँ, "एप्लिकेशन" पर क्लिक करें और उन ऐप्स को चुनें जिनका आप अक्सर इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐप सेटिंग में, आपको "बैकग्राउंड डेटा" विकल्प मिलेगा, जो आमतौर पर डिफ़ॉल्ट रूप से इनेबल होता है। अनावश्यक डेटा उपयोग को कम करने के लिए इसे बंद करें।

ऑटो-अपडेट बंद करें: Play Store या App Store पर जाएं और अपने ऐप की सेटिंग देखें कि क्या ऐप मोबाइल डेटा का उपयोग करके अपडेट हो रहे हैं। अगर ऐसा है, तो सेटिंग को बदलकर केवल Wi-Fi पर अपडेट करें। हम में से बहुत से लोग इस विकल्प के बारे में जानते हैं, लेकिन इसका उपयोग नहीं करते हैं, जिससे डेटा की खपत तेज़ी से होती है।

WhatsApp डेटा-सेविंग फ़ीचर: WhatsApp यूजर्स अक्सर ऐप के ज़रिए कॉल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा फ़ीचर है जो कॉल के दौरान डेटा बचाने में मदद करता है? इस फ़ीचर का नाम है "कॉल के लिए कम डेटा का उपयोग करें।" इसे चालू करने के लिए, WhatsApp सेटिंग में जाएँ, फिर "स्टोरेज और डेटा।" यहाँ, आपको कॉल के दौरान डेटा उपयोग को कम करने का विकल्प मिलेगा।

लोकेशन सर्विसेज बंद करें: क्या आप जानते हैं कि लोकेशन सर्विस हमेशा चालू रखने से आपका मोबाइल डेटा तेज़ी से खत्म हो सकता है? अगर आप डेटा बचाना चाहते हैं, तो अपने फ़ोन की सेटिंग में जाएँ और ज़रूरत न होने पर इस विकल्प को बंद कर दें।

वीडियो स्ट्रीमिंग क्वालिटी एडजस्ट करें: अगर आप YouTube, Amazon Prime Video या Netflix पर वीडियो स्ट्रीम करने के लिए मोबाइल डेटा का उपयोग करते हैं, तो वीडियो क्वालिटी कम करना सुनिश्चित करें। हाई क्वालिटी वाली वीडियो स्ट्रीमिंग में अधिक डेटा की खपत होती है, इसलिए क्वालिटी को एडजस्ट करने से आपके डेटा को लंबे समय तक संरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.