मेटा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए भारत में AI Chatbot किया लॉन्च

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jun 2024 02:49:57 PM
Meta launches AI Chatbot in India to improve user experience on social media platforms

pc: telegraphindia

मेटा ने भारत में व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर उपयोगकर्ताओं के लिए अपना एआई चैटबॉट, मेटा एआई पेश किया है।

कंपनी के लेटेस्ट एडवांस लार्ज लेंग्वेज मॉडल (एलएलएम) Meta Llama 3 द्वारा संचालित, रोलआउट का उद्देश्य इन प्लेटफार्मों पर यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना है।

एआई चैटबॉट ओपनएआई के चैटजीपीटी, गूगल के जेमिनी और एंथ्रोपिक के क्लाउड के समान कार्य करता है। उदाहरण के लिए, यूजर्स अपने व्हाट्सएप ग्रुप चैट में मेटा एआई से "वीगन ऑप्शंस" प्रदान करने वाले रेस्तरां का सुझाव देने के लिए कहकर सोशल आउटिंग की योजना बना सकते हैं।

अन्य उदाहरण वीकेंड गेटवे और वर्कआउट प्लान हो सकता है। यदि आप एक नए अपार्टमेंट में जा रहे हैं, तो फर्नीचर खरीदारी में मदद करने के लिए एआई-जनरेटेड इमेजेस का मूड बोर्ड बनाने के लिए मेटा एआई से उस aesthetic की "imagine" करने के लिए कहें जो आप चाहते हैं।

Facebook की मूल कंपनी ने कुछ महीने पहले Meta AI का अनावरण किया और इसे ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूज़ीलैंड और सिंगापुर जैसे देशों में उपलब्ध कराया। भारत संभवतः लोकसभा चुनावों के कारण शुरुआती लाइनअप का हिस्सा नहीं था।

यह लॉन्च वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के तुरंत बाद हो रहा है और Google द्वारा अपने AI चैटबॉट Gemini के मोबाइल ऐप को भारत में पेश करने के ठीक एक सप्ताह बाद, जिसमें कहा गया है कि Apple और Meta प्लेटफ़ॉर्म ने iPhone निर्माता की AI प्रणाली, Apple Intelligence में Meta के जनरेटिव आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस मॉडल को एकीकृत करने के बारे में बातचीत की है।

इस महीने की शुरुआत में, Apple ने घोषणा की कि वह OpenAI के ChatGPT को अपने डिवाइस में लाएगा, जबकि इस बात पर प्रकाश डाला कि यह अपनी विशेषताओं के "मूल" में गोपनीयता रखकर अपने प्रतिद्वंद्वियों Microsoft और Google से खुद को अलग करेगा।

मेटा का AI असिस्टेंट Microsoft के Bing और Google द्वारा संचालित वास्तविक समय की जानकारी के साथ आता है, जो यूजर्स को प्रश्न पूछने में मदद करता है। मेटा AI यूजर्स को टेक्स्ट और इमेज बनाने में भी मदद करेगा, साथ ही टेक्स्ट के ट्रैक्ट को सारांशित करने और लेखन कार्य करने में भी मदद करेगा।

मेटा AI का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह WhatsApp और Messenger जैसे लोकप्रिय ऐप से सीधे उपलब्ध है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को AI से सहायता प्राप्त करने के लिए ChatGPT या Gemini तक पहुँचने की आवश्यकता नहीं है।

मेटा AI चैटबॉट के सबसे बड़े कार्यान्वयनों में से एक है क्योंकि भारत में WhatsApp के लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, इसके अलावा कंपनी के अन्य ऐप पर सैकड़ों मिलियन उपयोगकर्ता हैं।

चैटबॉट वेब सर्च का रिप्लेसमेंट नहीं है और इसमें आपके द्वारा टाइप किए गए टेक्स्ट से परे किसी ग्रुप चैट  का संदर्भ नहीं है। बिंग के AI और Gemini सीधे Microsoft और Google सर्च इंजन से जुड़े हुए हैं, इसलिए वे सर्च कार्यों के लिए उपयोगी साबित होते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.