Menstruation: लड़कियों में माहवारी शुरू और बंद होने की सही उम्र क्या है? जानें यहाँ

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Sep 2024 12:28:49 PM
Menstruation: What is the correct age for menstruation to start and stop in girls? Know here

PC: myUpchar

मासिक धर्म, जिसे आमतौर पर पीरियड्स के रूप में जाना जाता है, एक महिला के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। इस चरण के दौरान, लड़कियों और महिलाओं को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस लेख का उद्देश्य मासिक धर्म शुरू होने और स्थायी रूप से बंद होने की उचित उम्र को समझाना है।

मासिक धर्म शुरू होने की सही उम्र क्या है?

लड़कियों में मासिक धर्म शुरू होने की सामान्य आयु सीमा 12 से 15 वर्ष के बीच होती है। कई लोगों के लिए, उनका पहला मासिक धर्म (मेनार्चे) लगभग 13 वर्ष की उम्र में होता है, हालांकि कुछ लड़कियों के लिए 8 या 9 साल की उम्र में मासिक धर्म शुरू होना असामान्य नहीं है। हालांकि, मासिक धर्म शुरू होने की सबसे आम आयु सीमा 12 से 15 वर्ष के बीच है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक निश्चित उम्र के बाद, मासिक धर्म अंततः बंद हो जाता है।

महिलाओं में किस उम्र में मासिक धर्म बंद हो जाता है?

अधिकांश महिलाओं के लिए, मासिक धर्म 45 से 50 वर्ष की आयु के बीच स्वाभाविक रूप से बंद हो जाता है, जिसे मासिक धर्म समाप्त होने की सामान्य आयु सीमा माना जाता है। कुछ महिलाओं में मेनोपॉज की प्रक्रिया 40 के दशक की शुरुआत में शुरू हो सकती है। मासिक धर्म पूरी तरह से बंद होने से पहले, महिलाओं को मासिक धर्म की आवृत्ति में धीरे-धीरे कमी का अनुभव होता है जब तक कि यह स्थायी रूप से बंद न हो जाए।

मेनोपॉज क्या है?

मेनोपॉज एक महिला के जीवन में उस समय को संदर्भित करती है जब उसका मासिक धर्म स्थायी रूप से बंद हो जाता है, जो उसके प्रजनन वर्षों के अंत को चिह्नित करता है। यह तब होता है जब अंडाशय अंडे का उत्पादन बंद कर देते हैं, जिससे मासिक धर्म समाप्त हो जाता है और गर्भाधान की संभावना समाप्त हो जाती है। मेनोपॉज अक्सर शरीर में विभिन्न शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तनों के साथ होती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.