LIC Scheme: सिर्फ एक बार निवेश करके पाएं 12,000 रुपये तक मासिक पेंशन, यहाँ जानें डिटेल्स

varsha | Wednesday, 26 Jun 2024 10:54:45 AM
LIC Scheme: Get monthly pension up to Rs 12,000 by investing just once, know details here

PC: dnaindia

आज के समय में हर कोई अपनी आय का एक हिस्सा निवेश कर रहा है। शेयर बाजार से लेकर सरकारी योजनाओं तक, लोग अपना पैसा कई जगहों पर लगा रहे हैं। कम जोखिम के कारण बहुत से लोग LIC और पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं। ये योजनाएँ अलग-अलग उद्देश्यों को पूरा करती हैं, कुछ लोग निश्चित मासिक आय सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से रिटायरमेंट के लिए योजनाएँ चुनते हैं। LIC द्वारा पेश की गई ऐसी ही एक योजना रिटायरमेंट पर गारंटीड राशि प्रदान करती है।

LIC सरल पेंशन योजना

LIC सरल पेंशन योजना एक ऐसी योजना है जो रिटायरमेंट पर मासिक पेंशन की गारंटी देती है। इस योजना की खास बात यह है कि इसमें केवल एक बार निवेश करने की आवश्यकता होती है, और आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। यह योजना रिटायरमेंट योजना के रूप में विशेष रूप से लोकप्रिय है क्योंकि यह एक निश्चित मासिक पेंशन प्रदान करके रिटायरमेंट के बाद की निवेश योजना में पूरी तरह से फिट बैठती है। चाहे आप निजी क्षेत्र में काम करते हों या सरकारी विभाग में, आप अपने PF फंड और ग्रेच्युटी राशि से पैसे रिटायरमेंट से पहले इस योजना में निवेश कर सकते हैं और आजीवन मासिक पेंशन लाभ का आनंद ले सकते हैं।

LIC सरल पेंशन योजना की विशेषताएँ

LIC सरल पेंशन योजना की एक उल्लेखनीय विशेषता यह है कि इसमें 40 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति निवेश नहीं कर सकते हैं। हालाँकि, 80 वर्ष की आयु तक का कोई भी व्यक्ति कभी भी निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी के तहत, आपको न्यूनतम 1,000 रुपये मासिक वार्षिकी खरीदनी होगी। वैकल्पिक रूप से, आप न्यूनतम 3,000 रुपये तिमाही, 6,000 रुपये अर्ध-वार्षिक या 12,000 रुपये वार्षिक चुन सकते हैं।

12,000 रुपये की मासिक पेंशन कैसे प्राप्त करें

LIC सरल पेंशन योजना में, आप न्यूनतम 12,000 रुपये की वार्षिक वार्षिकी खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है, जिससे आप अपनी इच्छानुसार निवेश कर सकते हैं और आनुपातिक पेंशन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एकल प्रीमियम भुगतान के बाद, आप अपनी पेंशन वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक प्राप्त कर सकते हैं।

LIC कैलकुलेटर का उपयोग करते हुए, यदि कोई 42 वर्षीय व्यक्ति 30 लाख रुपये की वार्षिकी खरीदता है, तो उसे 12,388 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

ऋण सुविधा

इस पॉलिसी में ऋण सुविधा भी शामिल है। यदि परिवार का कोई सदस्य गंभीर रूप से बीमार हो जाता है, तो आप छह महीने के बाद पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप पॉलिसी शुरू होने के छह महीने बाद उस पर ऋण ले सकते हैं। इस योजना को ऑनलाइन खरीदने के लिए, LIC की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाएँ।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.