Kitchen Vastu Tips: किचन में आपको इस दिशा में लगानी चाहिए मां अन्नपूर्णा की तस्वीर, अन्न-धन के भरे रहेंगे भंडार

Samachar Jagat | Saturday, 14 Sep 2024 02:56:05 PM
Kitchen Vastu Tips: You should place the picture of Maa Annapurna in this direction in the kitchen, the storehouse of food and wealth will remain full

PC: jagran

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है। यह घर में समृद्धि और खुशहाली लाने के लिए विभिन्न वस्तुओं को रखने के लिए विशेष दिशा-निर्देश प्रदान करता है। वास्तु के अनुसार घर में देवी-देवताओं की तस्वीरें लगाना शुभ माना जाता है। खास तौर पर रसोई में देवी अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

तस्वीर कहां लगाएं:

वास्तु के अनुसार देवी अन्नपूर्णा की तस्वीर रसोई के दक्षिण-पूर्व कोने (आग्नेय कोण) में लगानी चाहिए, क्योंकि यह दिशा पवित्र मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में समृद्धि  और सम्पन्नता आती है, जिससे रसोई में खाद्य आपूर्ति बनी रहती है।

देवी को लगाए भोग:

वास्तु के अनुसार, देवी अन्नपूर्णा को मूंग की दाल चढ़ाना और फिर उसे गाय को खिलाना एक प्रतीकात्मक कार्य है। ऐसा कहा जाता है कि इससे व्यक्ति के जीवन में मान सम्मान बढ़ता है। 

दैनिक भोग:

दैनिक देवी अन्नपूर्णा को सात्विक (शुद्ध) भोजन चढ़ाने और फिर उसे दूसरों में बांटने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से रसोई में पवित्रता और सकारात्मकता बनी रहती है।

तस्वीर लगाने के लाभ:

माना जाता है कि रसोई में देवी अन्नपूर्णा की तस्वीर रखने से घर में खुशहाली और समृद्धि बनी रहती है। इससे घर में बनने वाले खाने में भी पवित्रता बनी रहती है।

अतिरिक्त उपाय:

जीवन में कभी भी भोजन की कमी न हो, इसके लिए दिन की पहली रोटी गाय को, दूसरी रोटी कुत्ते को और तीसरी रोटी कौवे को देने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस प्रथा से घर में देवी अन्नपूर्णा का आशीर्वाद बना रहता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.