करवा चौथ: यदि करवा चौथ पर चाँद नहीं दिखे, तो कैसे करें व्रत, जानें यह तरीका...

Samachar Jagat | Monday, 14 Oct 2024 07:20:54 PM
Karwa Chauth: If the moon is not visible on Karwa Chauth, then how to fast, know this method...

करवा चौथ 2024: करवा चौथ का पर्व शादी शुदा महिलाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन, महिलाएँ अपने पतियों की लंबी उम्र, अच्छी सेहत और सुखी परिवार के लिए उपवास करती हैं और चाँद निकलने के बाद शाम को पूजा करती हैं। पूजा के बाद, महिलाएँ चाँद को अर्घ्य देकर अपना उपवास तोड़ती हैं। इस दिन हर महिला चाँद देखने के लिए उत्सुक रहती है। जैसे ही चाँद रात में प्रकट होता है, महिलाएँ अपने पतियों के चेहरे को छलनी के माध्यम से देखकर अपना उपवास तोड़ती हैं।

कभी-कभी यह इंतज़ार बहुत भारी हो जाता है, क्योंकि कभी-कभी चाँद समय पर नहीं आता। वास्तव में, यह उपवास चाँद निकलने के बाद ही तोड़ा जाता है। लेकिन कभी-कभी बादलों या बारिश के कारण चाँद दिखाई नहीं देता। ऐसी स्थिति में उपवासी महिलाओं को चिंता होने लगती है। यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है, तो उपवास तोड़ने के कुछ उपाय हैं।

जब करवा चौथ पर चाँद नहीं दिखे, तब करें यह उपाय
यदि आपके शहर में मौसम खराब होने के कारण आसमान में बादल हैं और आप चाँद नहीं देख पा रही हैं, तो आप उपवास तोड़ने के लिए एक अच्छा उपाय अपना सकती हैं। इसके लिए आप उस दिशा की ओर मुँह करके ध्यान लगाकर उपवास तोड़ सकती हैं, जहाँ से चाँद निकलता है।

यदि करवा चौथ के दिन चाँद आसमान में नहीं दिखता है, तो महिलाएँ भगवान शिव के सिर पर चाँद की पूजा भी कर सकती हैं। इसके बाद भी वे अपना उपवास तोड़ सकती हैं। इसके साथ ही, आप मंदिर जाकर भी उपवास तोड़ सकती हैं।

यदि आसमान में चाँद नहीं दिख रहा है, तो आप चावल से चाँद बनाकर उसकी पूजा करके उपवास तोड़ सकती हैं। इसके लिए आपको पूजा की थाल पर चाँद के आकार का चावल बनाना होगा और उसे चाँद निकलने की दिशा में रखना होगा। इस दौरान आपको "ॐ चतुर्थ चंद्राय नमः" मंत्र का जाप करना होगा। फिर घटते चाँद की पूजा करके उपवास तोड़ें।

वैकल्पिक रूप से, आप किसी रिश्तेदार या जानने वाले के शहर में चाँद का उदय देख सकती हैं और फिर उसकी पूजा करके उपवास तोड़ सकती हैं।

 

 

अस्वीकृति: यहाँ दी गई जानकारी धारणाओं और सूचनाओं पर आधारित है। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि समाचार जगत किसी भी जानकारी का समर्थन या पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या विश्वास को लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें।

 

PC - AMAR UJALA



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.