सोते समय नाभि में बस 2 बूंद तेल डालें, निखरेगी चेहरे की रंगत, बढ़ेगी प्रजनन श्रमता

varsha | Thursday, 26 Sep 2024 02:17:50 PM
Just put 2 drops of oil in the navel while sleeping, the complexion of the face will improve, fertility will increase

PC: News Himachali

आपने नाभि में दो बूँद तेल डालने के बारे में अक्सर अपनी दादी नानी को कहते सुना होगा और आज हम आपको इनके फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। यह त्वचा, प्रजनन, आंखों और मस्तिष्क के लिए अत्यंत उपयोगी है। आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में। 

अगर आपके होंठ अक्सर फटते हैं तो रोजाना नाभि में तेल लगाने से हुए होंठ नर्म और गुलाबी हो जाते हैं। वही इस से आंखों की जलन, खुजली और सूखापन से भी राहत मिलती है।

pc: NDTV.in

अगर आप नाभि में तेल लगाते हैं तो इस से शरीर के किसी भी भाग में सूजन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। वहीं घुटने के दर्द से भी राहत मिलती है। 

नाभि पर सरसो तेल लगाने से चेहरे की रंगत बढ़ाने में भी मदद मिलती है। ।नाभि पर सरसो तेल लगाने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। नाभि में तेल और हींग लगाने से पेट का दर्द कम होता है।

pc:Navbharat Times

अपच, फ़ूड पॉइजनिंग, दस्त, मतली आदि की समस्या है तो भी आपको नाभि में तेल लगाना चाहिए। इस तरह की समस्याओं के लिए पिपरमिंट आइल और जिंजर आइल को किसी अन्य तेल के साथ पतला करके नाभि में लगाना चाहिए।

नाभि प्रजनन तंत्र से जुड़ी हुई होती है। इसलिए नाभि में तेल लगाने से प्रजनन क्षमता विकसित होती है।कोकोनट या ऑलिव आइल नाभि में लगाने से महिलाओं में गर्भधारण की संभावना बढ़ती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.