Job: रेलवे में निकली 11000 पदों पर वैकेंसी, चेक कर लें डिटेल्स और करें आवेदन

varsha | Friday, 06 Sep 2024 03:51:03 PM
Job: Vacancy for 11000 posts in railway, check details and apply

PC: news18

भारतीय रेलवे को देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक माना जाता है, जो बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियां प्रदान करता है। नतीजतन, हर साल लाखों छात्र रेलवे की नौकरी की परीक्षा की तैयारी करते हैं। हाल ही में, भारतीय रेलवे ने 11,558 पदों के लिए भर्ती अभियान की घोषणा की है, जिससे इच्छुक उम्मीदवारों में उत्साह है। ये पद गैर-तकनीकी पृष्ठभूमि के लिए हैं, जिनमें 8,113 पद स्नातकों के लिए और 3,445 गैर-स्नातक उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

आयु में 3 वर्ष की छूट

भारतीय रेलवे ने इस भर्ती के लिए 3 वर्ष की आयु में छूट प्रदान की है, जिससे उन उम्मीदवारों को खुशी हुई है, जिन्होंने पहले आयु प्रतिबंधों के कारण तैयारी छोड़ दी थी। हजारीबाग के 35 वर्षीय उम्मीदवार अजय चौधरी ने इस छूट के बारे में अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि कई उम्मीदवार जिन्होंने आयु सीमा के कारण तैयारी बंद कर दी थी, उन्होंने अब अपनी पढ़ाई फिर से शुरू कर दी है।

गणित, तर्क और सामान्य ज्ञान पर ध्यान दें

हजारीबाग के एक शिक्षक विकास विश्वास ने इस भर्ती परीक्षा में सफल होने के लिए गणित, तर्क और सामान्य ज्ञान में उत्कृष्टता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने अभ्यर्थियों को सलाह दी कि वे पाठ्यक्रम में बताए गए इन क्षेत्रों पर ध्यान दें और उन विषयों पर विशेष ध्यान दें जिनमें वे कमजोर हैं।

भर्ती के लिए उपलब्ध पद

इस भर्ती अभियान में स्टेशन मास्टर, सुपरवाइजर, मालगाड़ी प्रबंधक, जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और ट्रेन क्लर्क जैसे पद शामिल हैं। आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर से 20 अक्टूबर तक खुली रहेगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.