Job: TGT और PGT पद के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका, जानें योग्यता

Samachar Jagat | Friday, 19 Jul 2024 03:44:26 PM
Job: Last chance to apply for TGT and PGT posts, know eligibility

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में प्राइमरी टीचर (PRT), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर  (TGT), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) और प्रिंसिपल के पदों के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, उन्हें तुरंत आवेदन कर देना चाहिए। आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि 24 जुलाई, 2024 है।

पात्रता मानदंड

शैक्षणिक आवश्यकताएँ और योग्यताएँ

उम्मीदवारों के पास D.El.Ed, B.El.Ed, विशेष शिक्षा, B.Ed आदि जैसी प्रासंगिक डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) उत्तीर्ण होना चाहिए।

आवेदन शुल्क (BHU भर्ती 2024)

श्रेणियों के आधार पर शुल्क विवरण

आवेदन शुल्क श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है। ग्रुप ए पदों के लिए, सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणियों के उम्मीदवारों को ₹1000 का भुगतान करना होगा। ग्रुप बी पदों के लिए, समान श्रेणियों के उम्मीदवारों को ₹500 का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, महिला उम्मीदवारों और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। शैक्षणिक योग्यता और अन्य विवरणों के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

भर्ती विवरण (BHU भारती 2024)

रिक्तियों की संख्या और वितरण

BHU इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 48 पदों को भर रहा है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार तुरंत आवेदन करें। यह भर्ती सेंट्रल हिंदू बॉयज स्कूल, सेंट्रल हिंदू गर्ल्स स्कूल और श्री रणवीर संस्कृत विद्यालय के लिए है। ग्रुप ए और ग्रुप बी दोनों पदों को भरा जाएगा।

ग्रुप ए पद

प्रधानाचार्य: 3 रिक्तियां

ग्रुप बी पद

पोस्टग्रेजुएट टीचर (PGT): 9 रिक्तियां
ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर  (TGT): 29 रिक्तियां
प्राइमरी टीचर (PRT): 7 रिक्तियां

जिन विषयों के लिए शिक्षकों की भर्ती की जा रही है उनमें अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, गणित, ज्योतिष, वेद, व्याकरण अध्ययन, साहित्य, उर्दू और दर्शन शामिल हैं। रिक्तियों की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर जाएं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.